प्रधान डाकघर ने प्रयागराज में कम वेतन पाने वाले लोगों के फायदे के लिए उठाए कदम, आप भी जानिए

प्रधान डाकघर ने बुधवार से दुकान संचालकों के पास पत्र भेजकर अपने वेतनभोगी कर्मचारियों को योजनाओं के प्रति प्रेरित करने को कहा है। जिससे कि कर्मचारी खाते खुलवाकर योजनाओं का लाभ पा सकें। पहले दिन 300 दुकानदारों के पास पत्र भेज दिए गए।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 08:00 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 09:43 AM (IST)
प्रधान डाकघर ने प्रयागराज में कम वेतन पाने वाले लोगों के फायदे के लिए उठाए कदम, आप भी जानिए
कर्मचारियों को केंद्र सरकार की बीमा और पेंशन योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए डाकघर आगे आया है।

प्रयागराज, जेएनएन। शॉपिंग माल, रेस्टोरेंट और दुकानों में अल्प वेतन पर काम करने वाले कर्मचारियों को केंद्र सरकार की बीमा और पेंशन योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए डाकघर आगे आया है। प्रधान डाकघर ने बुधवार से दुकान संचालकों के पास पत्र भेजकर अपने वेतनभोगी कर्मचारियों को योजनाओं के प्रति प्रेरित करने को कहा है। जिससे कि कर्मचारी खाते खुलवाकर योजनाओं का लाभ पा सकें। पहले दिन 300 दुकानदारों के पास पत्र भेज दिए गए।

दुकानों के कर्मचारियों को पीएम बीमा, पेंशन योजना के प्रति किया प्रेरित

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना। ये ऐसी योजनाएं हैं जिनमें अल्प आमदनी वाले लोग भी काफी कम प्रीमियम जमाकर भविष्य में बड़ा लाभ पा सकते हैं। प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना में सालाना प्रीमियम केवल 12 रुपये जमा होते हैं और इसमें प्रतिवर्ष दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा समेत अन्य श्रेणियों में भी विभिन्न लाभ मिलते हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति सुरक्षा योजना में सालाना 330 रुपये जमा होते हैं, खाता धारक के डाकघर में बचत खाते से यह राशि स्वयं कटौती हो जाती है, बीमा कवर की अवधि के दौरान यदि सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो दो लाख रुपये की राशि उसके नामिनी को मिलती है। इसके अलावा अटल बीमा योजना में 60 साल की आयु के बाद लाभार्थी को अलग-अलग श्रेणियों में 1000, 3000, 4000, 5000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलती है। 

पहले दिन 300 दुकानों पर भेजे पत्र, कर्मचारियों के खुलेंगे बचत खाते

प्रधान डाकघर के प्रवर अधीक्षक संजय डी. अखाड़े ने बताया कि कई बार इन योजनाओं की जानकारी से दुकानों पर काम करने वाले अनजान रहते हैं इसलिए डाकघर ने दुकानों पर पत्र भेजकर अपने कर्मचारियों को प्रेरित करने के लिए कहा है। पहले दिन 300 दुकानों तक पत्र भेजे गए हैं, यह क्रम अभी चलता रहेगा। 

chat bot
आपका साथी