दुख प्रयागराज के किसानों का, पांच बार आवेदन मगर नहीं मिली पीएम किसान सम्मान निधि

सोरांव के किसान महावीर यादव कौड़िहार के किसान दीनदयाल पटेल कोरांव के किसान होरी लाल और सैदाबाद के किसान राम निहोर बिंद ने बताया कि पांच से सात बार आवेदन किया लेकिन अभी तक एक भी किस्त नहीं मिल पाई है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 08:40 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 08:40 AM (IST)
दुख प्रयागराज के किसानों का, पांच बार आवेदन मगर नहीं मिली पीएम किसान सम्मान निधि
पांच से सात बार कर चुके हैं आवेदन, एक बार आवेदन करने में लगता है 150 रुपये

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। पीएम किसान सम्मान निधि के लिए हजारों किसान पिछले कई वर्षाें से परेशान हैं। योजना का लाभ पाने के लिए किसी ने पांच तो किसी ने सात बार आवेदन किया है। एक बार आवेदन करने में जन सेवा केंद्र पर 150 से 200 रुपये का चार्ज भी लिया जाता है। ऐसे में यह किसान पहली किस्त से अधिक रुपये आवेदन में खर्च कर चुके हैं इसके बावजूद योजना से लाभान्वित नहीं हो पाए हैं।

जिला कृषि अधिकारी कार्यालय के चक्कर लगा रहे किसान

सोरांव के किसान महावीर यादव, कौड़िहार के किसान दीनदयाल पटेल, कोरांव के किसान होरी लाल और सैदाबाद के किसान राम निहोर बिंद ने बताया कि पांच से सात बार आवेदन किया लेकिन अभी तक एक भी किस्त नहीं मिल पाई है। यह किसान विकास खंड से लेकर जिला कृषि अधिकारी कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं।

योजना के तहत एक वर्ष में मिलता है छह हजार रुपये

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को एक वर्ष में छह हजार रुपये मिलता है। तीन किस्तों में किसानों को दो-दो हजार रुपये करके उनके खाते में ट्रांसफर की जाती है। बताया गया कि प्रयागराज जिले में इस समय 6. 35 लाख किसानों को पीएम सम्मान निधि मिल रही है।

यह बताया उप कृषि निदेशक ने

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए अगर सभी दस्तावेज सही हैं तो एक ही बार में आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है। जिन किसानों ने कई बार आवेदन किया है और अभी तक योजना से नहीं जुड़ पाए हैं। तो इसके लिए उन्हें अपना खाता नंबर और आधार नंबर की सही जानकारी जुटानी चाहिए। कुछ शिकायत आई है लेकिन वह सुधार किसानों के स्तर पर ही संभव है।

वीके शर्मा, उप कृषि निदेशक

chat bot
आपका साथी