रात्रि प्रवास के बाद राज्यपाल आनंदीबेन वाराणसी के लिए रवाना Prayagraj News

प्रदेश की राज्‍यपाल आनंदीबेन अपने एक दिवसीय प्रवास के बाद प्रयागराज से रवाना हुईं। वह स्‍टेट हेलीकाप्‍टर से वाराणसी गईं। उन्‍हें विदा करने को विशिष्‍टजन पुलिस लाइन में मौजूद रहे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 12 Nov 2019 10:51 AM (IST) Updated:Tue, 12 Nov 2019 06:54 PM (IST)
रात्रि प्रवास के बाद राज्यपाल आनंदीबेन वाराणसी के लिए रवाना Prayagraj News
रात्रि प्रवास के बाद राज्यपाल आनंदीबेन वाराणसी के लिए रवाना Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मंगलवार की सुबह वाराणसी के लिए रवाना हो गईं। पुलिस लाइन स्थित हेलीपैड से उनका स्टेट हेलीकॉप्टर वाराणसी के लिए रवाना हो गया। इसके पहले राज्यपाल सर्किट हाउस से पुलिस लाइन के लिए रवाना हुआ। उन्‍हें विदा करने के लिए सांसद डॉक्‍टर रीता बहुगुणा जोशी समेत तमाम विशिष्‍टजन मौजूद रहे। राज्यपाल आनंदीबेन का प्रयागराज में दो दिवसीय प्रवास था। राज्यपाल ने रात विश्राम सर्किट में किया।

बोलीं राज्यपाल, अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा संग्रहालय

इसके पूर्व राज्यपाल आनंदीबेन मंगलवार को इलाहाबाद संग्रहालय में शामिल हुईं। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद संग्रहालय अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा। उन्होंने संग्रहालय के निदेशक डॉ. सुनील गुप्त से इसकी कार्ययोजना बनाने और प्रस्ताव स्वीकृत होने पर जल्द क्रियान्वयन को कहा। राज्यपाल ने इलाहाबाद संग्रहालय सोसाइटी की बतौर चेयरमैन विभागीय बैठक में यह निर्देश दिए। आधुनिक चित्रकला सहित अन्य वीथिकाओं में पुरातात्विक अवशेषों को देखने के बाद उन्होंने संग्रहालय के बेहतर संचालन और वीथिकाओं को अधिक सुसज्जित करने के लिए स्टाफ को प्रोत्साहित किया।

राज्यपाल बनने के बाद आनंदीबेन का संग्रहालय में प्रथम आगमन हुआ 

राज्यपाल बनने के बाद आनंदीबेन का सोमवार को पहली बार संग्रहालय में आगमन हुआ। सेंट्रल हॉल में पहुंचते ही पहले अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की पिस्टल का अवलोकन लिया। संग्रहालय के निदेशक डॉ. सुनील गुप्त ने उन्हें पिस्टल के बारे में जानकारी दी। चेयरमैन कार्यालय में हुई बैठक में राज्यपाल ने संग्रहालय की प्रगति, निर्माणाधीन आजाद वीथिका, विभिन्न कार्ययोजनाओं, स्वीकृत बजट और मौजूदा समय में क्रियान्वित हो रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली। इसके बाद वीथिकाओं का भ्रमण किया।

संग्रहालय निदेशक को जन सुविधाएं बढ़ाने के लिए कहा

राज्‍यपाल को निदेशक ने प्राचीन मूर्तियों, अवशेष के बारे में जानकारी दी। संग्रहालय के प्रथम तल पर आधुनिक चित्रकला वीथिका को देखने के दौरान उन्होंने निदेशक से जन सुविधाएं बढ़ाने के लिए कहा। पूछा कि यहां रिसर्च करने वालों के लिए क्या व्यवस्था है। करीब 45 मिनट तक संग्रहालय में रुकने के बाद राज्यपाल वापस चली गईं। इस दौरान संग्रहालय की कार्यकारिणी के सदस्य प्रोफेसर योगेश्वर तिवारी, उप संग्रहपाल डा. ओए वानखेड़े, रघुवंश तिवारी, संग्रहालय के अधिवक्ता अरुण सिंह देशवाल आदि मौजूद रहे।

संगम में किया आचमन, हनुमानजी की आरती उतारी

प्रयागराज पहली बार आईं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद संगम पहुंचीं। उन्हें स्टीमर से संगम की बीच धारा में ले जाया गया। जहां उन्होंने पवित्र जल से आचमन किया और हाथ जोड़कर मां गंगा से जनकल्याण की कामना की। वहां से राज्यपाल त्रिवेणी बांध स्थित लेटे हनुमान मंदिर पहुंचीं। उन्हें स्वामी आनंद गिरि ने हनुमान जी की आरती कराई।

आनंद गिरि ने राज्यपाल को हनुमान जी का चित्र भेंट किया

आनंद गिरि ने राज्यपाल को सम्मान स्वरूप हनुमान जी का चित्र भेंट किया। दर्शन-पूजन के बाद कुछ देर तक उन्होंने आनंद गिरि से मंदिर के महात्म्य और व्यवस्थाओं की जानकारी ली। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि इन दिनों हरिद्वार में हैं। आनंदीबेन ने महंत नरेंद्र गिरि से मोबाइल फोन पर बात कर शुभकामना दीं और आशीर्वाद लिया। राज्यपाल ने मंदिर के विजिटर रजिस्टर पर अपने मनोभाव भी लिखे।

chat bot
आपका साथी