देवी की फूल मालाओं से की भव्य श्रृंगार एवं पूजा

वरात्र के छठवें दिन मंदिरों पूजा पंडालों एवं घरों में स्थापित आदिशक्ति मां दुर्गा की कात्यायनी के रूप में फूल मालाओं से भव्य श्रृंगार एवं पूजा कर भक्तों ने श्रद्धा एवं आस्था के साथ आरती करते हुए प्रसाद का वितरण किया। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार कई स्थानों पर दुर्गा पूजा पंडाल न लगाकर लोग श्रद्धा पूर्वक घरों में ही मां दुर्गा को स्थापित कर सुबह शाम विधि विधान से पूजा अर्चना एवं आरती कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 11:26 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 11:26 PM (IST)
देवी की फूल मालाओं से की भव्य श्रृंगार एवं पूजा
देवी की फूल मालाओं से की भव्य श्रृंगार एवं पूजा

सहसों : नवरात्र के छठवें दिन मंदिरों, पूजा पंडालों एवं घरों में स्थापित आदिशक्ति मां दुर्गा की कात्यायनी के रूप में फूल मालाओं से भव्य श्रृंगार एवं पूजा कर भक्तों ने श्रद्धा एवं आस्था के साथ आरती करते हुए प्रसाद का वितरण किया। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार कई स्थानों पर दुर्गा पूजा पंडाल न लगाकर लोग श्रद्धा पूर्वक घरों में ही मां दुर्गा को स्थापित कर सुबह शाम विधि विधान से पूजा अर्चना एवं आरती कर रहे हैं। सायंकाल पूजा के समय माता रानी की फूल मालाओं के अतिरिक्त चुनरी आदि से श्रृंगार के पश्चात श्रद्धा पूर्वक फल मेवे के साथ मिठाइयां चढ़ाकर भोग लगा रहे हैं। सहसों में कई भक्तों ने घर पर ही मां की प्रतिमा स्थापना करके आचार्यों द्वारा सुबह शाम दुर्गा सप्तशती के पाठ के पश्चात आरती एवं प्रसाद का वितरण कर रहे हैं।

इसी प्रकार बभनकुइयां में स्थापित मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा के समक्ष भक्त सुबह शाम पूजा अर्चना आरती के पश्चात देर रात तक भक्त महिलाओं द्वारा देवी गीत गाकर रतजगा किया जा रहा है। क्षेत्र के कई स्थानों पर मां भगवती के रूप में कन्याओं का भी पूजन कर आशीर्वाद लिया जा रहा है। कई मंदिरों एवं पंडालों में कोरोना संक्रमण से मुक्ति हेतु मां दुर्गा के समक्ष हवन यज्ञ कर लोक कल्याण की कामना भी की जा रही है। बड़े भाव से पूजी गई मां कत्यायनी

उग्रसेनुपर : प्रतापपुर विकास खंड के उग्रसेनपुर बाजार, पूरे विक्रम शाह स्थित ग्राम देवी परिसर में सजे दुर्गा पूजा पंडाल में भक्तों के द्वारा मां के छठवें रूप कत्यायनी देवी की बड़े भाव से पूजा की गई। श्रृंगार, पूजन अर्चन कर महिलाएं विभिन्न प्रकार के संगीत के माध्यम से मां की पूजा करने में तल्लीन दिखीं। इस मौके पर रवि बिंद, इंद्रभान, बुलबुल बिंद, श्याम बिंद, चौधरी देवी समेत भारी संख्या में ग्रामीण महिला मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी