राष्ट्रीय मिशन की पहल : एक-दूसरे की अच्छाई सीखेंगे स्वास्थ्यकर्मी

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का एक्सचेंज विजिट अभियान शुरू करेगा। इसके तहत एक-दूसरे जिले में स्वास्थ्कर्मी जाकर वहां की व्यवस्था से परिचित होंगे। कुछ नया सीखेंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 19 May 2019 12:06 PM (IST) Updated:Sun, 19 May 2019 12:06 PM (IST)
राष्ट्रीय मिशन की पहल : एक-दूसरे की अच्छाई सीखेंगे स्वास्थ्यकर्मी
राष्ट्रीय मिशन की पहल : एक-दूसरे की अच्छाई सीखेंगे स्वास्थ्यकर्मी

प्रयागराज, जेएनएन। स्वास्थ्य सेवाएं और बेहतर कैसे हो इसके लिए स्वास्थ्यकर्मी एक-दूसरे की मदद लेंगे। इसके लिए गैर जनपदों में जाकर वहां की व्यवस्था देखेंगे और वहां की खास बिंदुओं को खुद की कार्ययोजना में शामिल करेंगे। प्रयागराज की टीम अयोध्या जनपद जाकर वहां की स्वास्थ्य व्यवस्था देखेगी। 

 राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का 'एक्सचेंज विजिट' अभियान 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से 'एक्सचेंज विजिट' अभियान चलाया जा रहा है। इसमें प्रदेश के सभी मंडलीय जनपदों को शामिल किया गया है। एक जनपद के स्वास्थ्यकर्मी दूसरे जनपद में जाकर वहां जिला अस्पताल, सीएचसी-पीएचसी, एएनएम सेंटर पर जाएंगे। वहां कार्य करने का तरीका क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी करेंगे। इस टीम में एक एएनएम, 19 आशा संगिनी, दो ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक (पुरुष), दो ब्लाक कम्यूनिटी प्रॉसेस प्रबंधक (पुरुष) व एक स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी को शामिल किया गया है।

यहां की टीम अयोध्या जाएगी

प्रयागराज से 25 सदस्यीय टीम 21 मई को अयोध्या जनपद के लिए रवाना होगी। वहां तीन दिनों तक स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं के संचालन से लेकर सीएचसी, पीएचसी आदि जगहों पर निरीक्षण करेगी। वहां किस तरह से कार्य किया जा रहा है यह जानकारी लौटने के बाद एडी हेल्थ व सीएमओ को देंगे। 

टीकाकरण अभियान की सराहना

14 से 17 मई तक अयोध्या जनपद से 25 सदस्यीय टीम प्रयागराज में विजिट करने पहुंची थी। इस टीम के सदस्यों ने जिला महिला अस्पताल, सरोजनी नायडू बाल चिकित्सालय, सीएचसी जसरा व कौडि़हार, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर हथिगहां, ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठक के बारे में जानकारी ली। इस टीम को यहां आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की आपसी समन्वय अच्छी लगी। इसके साथ ही टीकाकरण अभियान के लिए तैयार की जाने वाली ड्यूलिस्ट की भी सराहना की। 

एक्सचेंज विजिट से स्वास्थ्य सेवाएं और अच्छी होंगी : विनोद

राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम, प्रयागराज के जिला कार्यक्रम प्रबंधक विनोद सिंह कहते हैं कि एक्सचेंज विजिट से स्वास्थ्य सेवाएं और अच्छी होंगी। इसी उद्देश्य से एक दूसरे जनपद में स्वास्थ्य विभाग की टीम को भेजा जा रहा है। जनपद की टीम में शामिल सदस्यों का नाम चयन किया जा चुका है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी