Good News: कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राओं के लिए चलेंगी गणित की स्पेशल कक्षाएं

Good News महानिदेशक स्कूल शिक्षा की ओर से निर्देशित किया गया है कि प्रदेश के जितने भी कस्तूरबा विद्यालय हैं सभी में पठन-पाठन का स्तर बढ़ाया जाए। खासकर गणित और विज्ञान का डर छात्राओं के मन से निकालें। पहले चरण में गणित की स्पेशल कक्षाएं शुरू की जाएंगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 10:16 AM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 10:16 AM (IST)
Good News: कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राओं के लिए चलेंगी गणित की स्पेशल कक्षाएं
कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों की छात्राओं की सुविधा के लिए गणित की विशेष कक्षा चलेगी।

प्रयागराज, जेएनएन। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों की छात्राओं के मन से गणित का डर खत्म करने की कवायद चल रही है। शासन की मंशा है कि छात्राएं गणित में प्रवीणता हासिल करें। इसके लिए उन्हें स्पेशल कक्षाओं की भी सुविधा दी जाएगी।

महानिदेशक स्‍कूल शिक्षा का यह है निर्देश

महानिदेशक स्कूल शिक्षा की ओर से निर्देशित किया गया है कि प्रदेश के जितने भी कस्तूरबा विद्यालय हैं सभी में पठन-पाठन का स्तर बढ़ाया जाए। खासकर गणित और विज्ञान का डर छात्राओं के मन से निकालें। पहले चरण में गणित की स्पेशल कक्षाएं शुरू की जाएंगी। यह कक्षाएं 15 जुलाई से शुरू हो रही हैं। इनका संचालन खान एकेडमी के सहयोग से किया जाएगा।

बीएसए बोले- दाखिले की इच्‍छुक छात्राओं को प्रवेश मिलेगा

बीएसएस संजय कुशवाहा ने बताया कि शासन का निर्देश है कि प्रदेश के सभी विद्यालयों में क्षमता के अनुसार पंजीकरण किया जाए। जो छात्राएं दाखिला लेने की इच्छुक होंगी, उनका प्रवेश कराया जाए। उसके बाद सभी छात्राओं का आनलाइन पंजीयन किया जाएगा। सभी विद्यालयों के प्रभारियों को इस संबंध में निर्देशित कर दिया गया है। वह पंजीकरण की प्रक्रिया अपने स्तर पर कर रही हैं।

गणित के शिक्षकों के अभाव वाले स्‍कूलों में विज्ञान के शिक्षक देंगे सहयोग

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में जहां गणित के शिक्षक नहीं हैं, वहां विज्ञान विषय के शिक्षक कक्षाओं के संचालन में सहयोग करेंगे। बालिकाओं के लिए जो स्पेशल गणित की कक्षाएं चलेंगी वह खान एकेडमी के सहयोग से चलेंगी। सभी छात्राओं को विषय की विस्तृत जानकारी देने के साथ ही तमाम तरह के टिप्स दिए जाएंगे। इनका लाभ छात्राएं आगे प्रतियोगी परीक्षाओं में भी कर सकेंगी।

chat bot
आपका साथी