Good News: प्रयागराज के एक हजार लाभार्थियों को 26 सितंबर को मिलेगी आशियाना की चाबी

डूडा की परियोजना अधिकारी वर्तिका सिंह ने बताया कि 26 को जिन एक हजार लाभार्थियों को आवास की चाबी दी जानी है उसमें से दो सौ लोगों के लिए नगर निगम और आठ सौ लाभार्थियों के लिए आठों नगर पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 04:06 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 04:06 PM (IST)
Good News: प्रयागराज के एक हजार लाभार्थियों को 26 सितंबर को मिलेगी आशियाना की चाबी
प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत प्रयागराज के एक हजार लाथार्थियों को उनके आशियाने की चाबी सौंपी जाएगी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 26 सितंबर को 'अर्बन एक्सपो' का आयोजन किया गया है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी शामिल होने की संभावना है। उसी दिन प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत प्रयागराज के एक हजार लाथार्थियों को उनके आशियाने की चाबी सौंपी जाएगी। इसके लिए लाभार्थियों की सूची शासन को भेज दी गई है।

डूडा की परियोजना अधिकारी ने कहा

जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) द्वारा शहरी और नगर पंचायत क्षेत्रों में अब तक 14085 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मुहैया कराया जा चुका है। इनमें से 70 फीसद से ज्यादा आवासों का निर्माण पूरा कराने का भी दावा है। हालांकि, शासन ने मार्च 2022 तक सभी आवासों का निर्माण पूरा कराने का लक्ष्य विभाग को दिया है। डूडा की परियोजना अधिकारी वर्तिका सिंह ने बताया कि 26 को जिन एक हजार लाभार्थियों को आवास की चाबी दी जानी है, उसमें से दो सौ लोगों के लिए नगर निगम और आठ सौ लाभार्थियों के लिए आठों नगर पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

12 हजार लाभार्थियों का सत्यापन

निगम सीमा विस्तार वाले क्षेत्रों में लाभार्थियों को आवास योजना का लाभ दिलाने के लिए डूडा द्वारा सर्वे कराया जा चुका है। करीब 12 हजार लाभार्थियों का चयन किया गया है, जिनका सत्यापन संबंधित विभागों द्वारा किया जा रहा है।

आवंटन के बाद भी नहीं मिले आवास

पीडीए द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कालिंदीपुरम में 312 आवासों का निर्माण कराया गया है। आवासों का आवंटन भी हो चुका है लेकिन लाभार्थियों को रहने के लिए आवास की चाबी नहीं मिली। उसमें करीब डेढ़ साल से कोविड-19 सेंटर संचालित है। मुख्य अभियंता मनोज कुमार मिश्र का कहना है कि कोविड सेंटर समाप्त होते ही आवंटियों को आवास मुहैया कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी