Good News: परिषदीय स्‍कूलों का होगा कायाकल्‍प, सुंदरीकरण के लिए स्‍कूलों की तैयार की गई सूची

Good News प्रतापगढ़ में कई विद्यालयों के शौचालयों का हाल बेहाल है। विद्यालयों की दीवार जर्जर है छत में दरार पड़ी है प्लास्टर गिर चुका है रेत गिर रही है। इसके अलावा अन्य तरह की दिक्कतें हैं। ऐसे में विनियमित क्षेत्र के विकास निधि से इन स्कूलों का सुंदरीकरण होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 04:08 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 04:08 PM (IST)
Good News: परिषदीय स्‍कूलों का होगा कायाकल्‍प, सुंदरीकरण के लिए स्‍कूलों की तैयार की गई सूची
प्रतापगढ़ के परिषदीय स्‍कूलों का सुंदरीकरण विनियमित क्षेत्र के विकास निधि मद से होगा।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रतापगढ़ शहर के सभी परिषदीय स्कूलों को लकदक किया जाएगा। विनियमित क्षेत्र के अफसरों को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। सभी स्कूलों की सूची तैयार की गई है। जल्द ही सुंदरीकरण का काम शुरू होगा। इससे आने वाले दिनों में स्कूल देखते ही बनेंगे। विनियमित क्षेत्र में तीन दर्जन से अधिक परिषदीय स्कूल हैं। इसमें प्राथमिक विद्यालय चकबनतोड़, जोगापुर, पूरे ईश्वरनाथ, पूरे केशवराय, सराय खांडेराय, सोनावां, सगरा, भोरई का पुरवा सहित अन्य स्कूल शामिल हैं।

विनियमित क्षेत्र के विकास निधि से इन स्कूलों का सुंदरीकरण होगा

क्षेत्र में कई ऐसे विद्यालय हैं जिनके शौचालयों का हाल बेहाल है। विद्यालयों की दीवार जर्जर है, छत में दरार पड़ी है, प्लास्टर गिर चुका है, रेत गिर रही है। इसके अलावा अन्य तरह की दिक्कतें हैं। ऐसे में विनियमित क्षेत्र के विकास निधि से इन स्कूलों का सुंदरीकरण होगा। क्षेत्र के जेई समेत अफसर जायजा लेकर इसकी सूची तैयार कर रहे हैं। इस सभी स्कूलों को एक से दो लाख रुपये खर्च करके दुरुस्त कराया जाएगा।

स्‍कूलों की हकीकत खंगाल रही टीम

अवर अभियंता की अगुवाई में टीम स्कूलों में जाकर इसकी हकीकत खंगाल रही है। कौन-कौन से आवश्यक कार्य कराए जाएंगे, इसकी पूरी सूची तैयार हो रही है। विनियमित क्षेत्र के अवर अभियंता संजीव शुक्ला ने बताया कि विकास निधि से विनियमित क्षेत्र के स्कूलों का सुंदरीकरण होगा। स्कूलों में जाकर पूरी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। जो जरूरी कार्य हैं, उसे कराया जाएगा।

प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने से बढ़ता है हौसला

प्रतिभाओं को प्रोत्साहन करने से छात्रों का हौसला बढ़ता है। लोग प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करें तो जो बच्चे कक्षा में कमजोर होते हैं, वह भी प्रेरित होकर अच्छा करने की प्रतिस्पर्धा करेंगे। भविष्य में वह भी मेधावी छात्रों की श्रेणी में आ जाएंगे। यह बातें विकास खंड बिहार के टेकीपट्टी स्थित अमरावाती देवी डिग्री कालेज व भगवत प्रसाद पैरामेडिकल कालेज में संयुक्त रूप से आयोजित सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष के पति कुलदीप पटेल ने कही। प्रबंधक डा. दिनेश चंद्र त्रिपाठी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले छात्र-छात्राओं को मेहनत व लगन से पढाई करके अपने परिवारों का सहारा बनना चाहिए। जीएनएम, डीफार्मा, बीटीसी, बीएससी व बीए के मेधावी छात्र छात्राओं को सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी