Ganga Dussehra: गंगा दशहरा कल है, भाजपा प्रदेश मंत्री व स्‍वयंसेवकों ने प्रयागराज के गंगा घाटों की सफाई की

Ganga Dussehra गंगा विचार मंच नमामि गंगे के सदस्यों ने दशाश्वमेध घाट पर पॉलीथिन के प्रयोग को प्रतिबंधित कर रखा है। श्रद्धालु को पालीथिन के दुष्प्रभाव से भी अवगत कराया। आग्रह होता है कि यदि जो भी सामान लेकर आएं उसे कागज के पैकेट में रखें न कि पालीथिन में।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 10:46 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 10:46 AM (IST)
Ganga Dussehra: गंगा दशहरा कल है, भाजपा प्रदेश मंत्री व स्‍वयंसेवकों ने प्रयागराज के गंगा घाटों की सफाई की
गंगा विचार मंच नमामि गंगे संस्‍था के स्‍वयंसेवकों के साथ भाजपा नेत्री ने गंगा घाट की सफाई की।

प्रयागराज, जेएनएन। गंगा दशहरा कल यानी रविवार को है। इसे लेकर तैयारी तेज हो चुकी है। प्रयागराज के सभी गंगा घाटों पर साफ-सफाई की जा रही है। गंगा विचार मंच नमामि गंगे ने दशाश्वमेध घाट को पहले से ही गोद ले रखा है। यही वजह है कि संगठन के कार्यकर्ता लंबे समय से घाट पर साफ सफाई की जिम्मेदारी उठाते आए हैं।

इस कार्य में भाजपा की प्रदेश मंत्री अनामिका चौधरी भी सहयोग दे रही हैं। वह भी संगठन के कार्यकर्ताओं के साथ मां गंगा की स्वच्छता के लिए जन सामान्य को प्रतिदिन जागरूक करने निकल रही हैं। सुबह की आरती में भी सहभागिता करती हैं।

घाट पर आने वालों को पालीथिन का प्रयोग न करने का आह्वान

गंगा विचार मंच नमामि गंगे के सदस्यों ने दशाश्वमेध घाट पर पॉलीथिन के प्रयोग को प्रतिबंधित कर रखा है। प्रत्येक श्रद्धालु को पालीथिन के दुष्प्रभाव से भी अवगत कराया जाता है। सभी से आग्रह होता है कि यदि जो भी सामान लेकर आएं उसे कागज के पैकेट में रखें न कि पालीथिन में। आसपास दुकान लगाकर बैठे लोगों को भी पालीथिन का प्रयोग कदापि न करने की हिदायत दी गई है। इसके अतिरिक्त नदी में साबुन लगाकर नहाने वालों को भी मना किया जाता है। जो लोग माला-फूल आदि नदी में फेकते हैं उन्हें भी समय समय पर उसके दुष्प्रभाव बताए जा रहे हैं।

मंदिर में फलों का वितरण

भगवान वेणी माधव मंदिर में संगठन की ओर से फल आदि का वितरण किया जा रहा है। इस दौरान प्रकृति से प्रदूषण खत्म करने के विभिन्न पहलुओं पर भी जानकारी दी जाती है।

chat bot
आपका साथी