Ganga Cleanliness Campaign: भैया दूज पर गंगा जल को प्रदूषण मुक्‍त रखने का लिया संकल्‍प, किया जागरूक

Ganga Cleanliness Campaign गंगा घाट पर स्‍वच्‍छता अभियान के दोरान भाजपा की प्रदेश मंत्री अनामिका चौधरी ने कहा कि नदियां हमारी सभ्यता और संस्कृति की पहचान हैं। इनके संरक्षण का दायित्व प्रत्येक व्यक्ति पर है। अपनी श्रद्धा और आस्था को मजबूत बनाना चाहिए।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 06 Nov 2021 01:41 PM (IST) Updated:Sat, 06 Nov 2021 01:41 PM (IST)
Ganga Cleanliness Campaign: भैया दूज पर गंगा जल को प्रदूषण मुक्‍त रखने का लिया संकल्‍प, किया जागरूक
प्रयागराज में गंगा विचार मंच के पदाधिकारियों व सदस्‍यों ने गंगा घाट पर स्‍वच्‍छता व जागरूकता अभियान चलाया।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। भैया दूज और आजादी के अमृत महोत्सव पर गंगा तट पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। शनिवार को इस अभियान में स्थानीय लोगों ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया। गंगा विचार मंच (राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन) की ओर से प्रयागराज में रसूलाबाद घाट पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। इसमें गंगा जल की स्‍वच्‍छता बनाए रखने के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। तट पर पालीथीन का प्रयोग न करने की भी सलाह दी गई। तट पर मौजूद लोगों ने यह भी शपथ ली कि जल में फूल माला व अन्य पूजन सामग्रियों के अवशेष नहीं प्रवाहित करेंगे।

नदियों के संरक्षण का सभी पर है दायित्‍व : अनामिका चौधरी

भाजपा की प्रदेश मंत्री अनामिका चौधरी ने इस मौके पर कहा कि नदियां हमारी सभ्यता और संस्कृति की पहचान हैं। इनके संरक्षण का दायित्व प्रत्येक व्यक्ति पर है। अपनी श्रद्धा और आस्था को मजबूत बनाना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि नदियों के प्रदूषण के चलते आस्था की डोर टूटने न पाए। इसीलिए सभी को नदियों की स्वच्छता के लिए अपनी सजगता बढ़ानी होगी। नई पीढ़ी में भी नदियों को स्वच्छ रखने का संस्कार जगाना होगा। भाजपा नेत्री ने संगठन के स्वयंसेवकों से पालीथिन के विरोध में अभियान चलाते रहने का आग्रह किया।

कोविड गाइडलाइन का पालन करने की अपील

उन्होंने प्रयागराज में गंगा मशाल यात्रा के स्‍वागत की भी अपील की। जागरूक किया कि अभी कोरोना महामारी खत्म नहीं हुई है। इसलिए सभी लोग सावधानी बरतें। कोविड से बचाव संबंधी नियमों का सख्ती से पालन करें। मास्क लगाने के साथ हाथ धोने की आदत को जीवन में पूरी तरह से उतार लें। यह दोनों व्यवहार आज की सख्त जरूरत हैं। कहीं भी भीड़ में जाने से बचें। यह भीड़ मुसीबत बन सकती है। त्योहारों में कई जगहों पर लोग बेपरवाह दिख रहे हैं। यह ठीक नहीं है। इस मौके पर जितेंद्र कुमार शुक्ला, अमन कुमार, सोनू निषाद, सुधीर निषाद, आकाश निषाद, राज कुमार निषाद, नरेश चंद्र कश्यप, सुजीत कुमार, शिवाजी यादव, पीके शर्मा, सुनील श्रीवास्तव, अखिलेश मिश्रा, विशाल मिश्रा, राकेश श्रीवास्तव, राज नारायण, माया देवी, अंजली यादव आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी