कालिंदीपुरम् समेत चार कालोनियां निगम को होंगी ट्रांसफर

प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) और आवास विकास परिषद की पांच कालोनियों को नगर निगम को ट्रांसफर करने की कवायद शुरू कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 07:44 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 07:44 PM (IST)
कालिंदीपुरम् समेत चार कालोनियां निगम को होंगी ट्रांसफर
कालिंदीपुरम् समेत चार कालोनियां निगम को होंगी ट्रांसफर

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) और आवास विकास परिषद की पांच कालोनियों को नगर निगम को ट्रांसफर (हस्तांतरित) करने की कवायद तेज हो गई है। निगम की ओर से एक कालोनी (आवासीय योजना) का सर्वे पूरा किया जा चुका है, जबकि चार कालोनियों में सर्वे पिछले दिनों ही शुरू हुआ है। सर्वे पूरा होने पर आकलन रिपोर्ट बनाकर संबंधित विभागों को सौंपी जाएगी। रिपोर्ट में इंगित कमियों को विभागों को अपनी कालोनियों में दूर कराना होगा या उन काम के लिए निगम को बजट देना होगा। यह प्रक्रिया पूरी होने पर कालोनियों निगम को ट्रांसफर होंगी।

पीडीए की ओर से कुछ दिन पहले निगम को चिट्ठी भेजी गई थी, जिसमें कालिदीपुरम आवासीय योजना, झूंसी में आवास विकास कालोनी संख्या दो और तीन, सरस विहार और त्रिवेणीपुरम आवासीय योजना को ट्रांसफर करने की बात कही गई थी। उसके बाद निगम की ओर से कालिदीपुरम आवासीय योजना में अधिशासी अभियंता (जोन एक) एके सिंह के नेतृत्व में वहां की सड़क, पार्क, नाले-नालियों की स्थितियों का सर्वे कराया गया। झूंसी क्षेत्र की चारों आवासीय योजनाओं में अधिशासी अभियंता (जोन तीन और चार) अनिल कुमार मौर्या के नेतृत्व में सर्वे शुरू किया गया है। सर्वे में सहायक अभियंता सतीश कुमार वर्मा और अवर अभियंता राम सक्सेना को भी लगाया गया है। अधिशासी अभियंता ने बताया कि पीडीए बोर्ड की बैठक में निर्णय हुआ था। वहां से चिट्ठी आने के बाद सर्वे शुरू हुआ है। इस काम में अभी कम से कम 15 दिन और लगने की उम्मीद है। अधिशासी अभियंता एके सिंह ने बताया कि आगणन रिपोर्ट तैयार हो रही है। जल्द रिपोर्ट पीडीए को दी जाएगी।

--------------- सुधार होने की उम्मीद, टैक्स भी बढ़ेगा

निगम को कालोनियों के ट्रांसफर होने से सफाई, जलापूíत समेत अन्य व्यवस्थाओं में सुधार होने की उम्मीद है। लेकिन आवंटियों पर टैक्स का भार बढ़ेगा। उन्हें गृहकर, जलकर, सीवर कर आदि देना पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी