पूर्व सांसद अतीक अहमद की सात अवैध संपत्ति होगी कुर्क

जासं प्रयागराज अपराध के जरिए अíजत की गई पूर्व सांसद अतीक अहमद की सात अचल संपत्ति (मकान) जल्

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 08:06 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 08:06 PM (IST)
पूर्व सांसद अतीक अहमद की सात अवैध संपत्ति होगी कुर्क
पूर्व सांसद अतीक अहमद की सात अवैध संपत्ति होगी कुर्क

जासं, प्रयागराज : अपराध के जरिए अíजत की गई पूर्व सांसद अतीक अहमद की सात अचल संपत्ति (मकान) जल्द ही कुर्क होगी। गुरुवार शाम को इस संबंध में जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी ने आदेश जारी किया। जिलाधिकारी ने सिविल लाइंस, धूमनगंज और खुल्दाबाद थाने के थानेदार को प्रशासक नियुक्त किया है। साथ ही उन्हें कुर्की की कार्रवाई कर आगामी 28 अगस्त तक अपनी-अपनी रिपोर्ट देने को भी कहा है। अतीक अहमद के छह और मकान हैं, उन्हें भी कुर्क करने के संबंध में जल्दी ही आदेश हो सकते हैं।

दरअसल, पुलिस अहमदाबाद जेल में बंद अतीक अहमद, उनके भाई पूर्व विधायक अशरफ और गुर्गों के खिलाफ काफी दिनों से कार्रवाई कर रही है। इनकी अवैध संपत्ति के बारे में जानकारी जुटाकर राजस्व विभाग की टीम के साथ सत्यापन किया गया था। इसके बाद कुल 13 ऐसी अचल संपत्ति पाई गई, जो अपराध के जरिए अíजत की गई थी। एसएसपी ने इन संपत्तियों को गैंगस्टर एक्ट की धारा 14 (1) के तहत जब्त करने के संबंध में कुछ दिन पहले जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेजी थी। पुलिस की रिपोर्ट, अभिलेख की जांच करने के बाद जिला मजिस्ट्रेट भानुचंद्र गोस्वामी ने जनहित व न्यायहित में अचल संपत्ति को कुर्क किए जाने का आदेश दिया है। वहीं, पुलिस अधिकारियों का कहना है कि जिलाधिकारी के आदेश का पालन करते हुए जल्द ही चिह्नित मकानों और उसके भीतर रखी संपत्ति की कुर्की की जाएगी।

- थाना प्रभारी करेंगे देखरेख -

अतीक की अवैध संपत्ति को कुर्क करने के बाद उस पर कोई शख्स कब्जा न कर सके और न ही क्षतिग्रस्त कर सके। इसकी जिम्मेदारी भी संबंधित थाना प्रभारी की होगी। पुलिस का कहना है कि जब्त की गई संपत्ति प्रकरण की सुनवाई न्यायालय में होती है। जहां संबंधित व्यक्ति कानूनी तरीके से अपना पक्ष रखता है। इसके बाद कोर्ट के आदेश पर आगे की कार्रवाई होती है। हालांकि कई साल पहले भी अतीक की कई संपत्ति को जब्त करने की कार्रवाई हुई थी।

... ये मकान होंगे कुर्क-

- मकान नं0-95 डी/1/3 चकिया थाना खुल्दाबाद

- मकान नं0-95 डी/4 चकिया थाना खुल्दाबाद

- मकान नं0-95 सी/57के/1 चकिया थाना खुल्दाबाद

- मकान नं0-95/51 ओम प्रकाश सभासद नगर,

- मकान नं0-24 एमआइजी कालिदीपुरम थाना धूमनगंज,

- मकान नं0-197/39 महात्मा गांधी मार्ग थाना सिविल लाइन्स,

- मकान नं0-3/6डी/1 कर्बला थाना खुल्दाबाद

chat bot
आपका साथी