अब कोहरा नहीं बनेगा फ्लाइट की लैंडिंग में बाधा

झलवा स्थित एयरपोर्ट पर जल्द 24 घंटे फ्लाइटों की आवाजाही हो सकेगी। फ्लाइटों के उतरने में कोहरा अब बाधा नहीं बनेगा।

By Edited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 06:07 PM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 06:07 PM (IST)
अब कोहरा नहीं बनेगा फ्लाइट की लैंडिंग में बाधा
अब कोहरा नहीं बनेगा फ्लाइट की लैंडिंग में बाधा
प्रयागराज : अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त झलवा स्थित एयरपोर्ट पर जल्द 24 घंटे फ्लाइटों की आवाजाही होगी। रात व ठंड के मौसम में कोहरा भी फ्लाइटों की लैंडिंग में रोड़ा नहीं बनेगा। इसके लिए 'कैट वन' लाइट लगाई जाएगी।
 एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया ने 950 मीटर केबल बिछा दिया है। जिन एयरपोर्टो पर 'कैट वन' लाइट लगी होती है, वहां कोहरे में भी उड़ान होती है। अभी यहां एयरपोर्ट पर रात में दृश्यता 1250 फीट पर है, जिस कारण फ्लाइटों की लैंडिंग रात में नहीं हो पाती है। 'कैट वन' लाइट लगने से 750 फीट पर दृश्यता आ जाएगी, जिससे घने कोहरे में भी उड़ान होने में समस्या नहीं आएगी।
 एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया प्रयागराज के निदेशक सुनील यादव ने बताया कि कैट वन लाइट लगाने के लिए केबल बिछाई जा चुकी है। कौशांबी मार्ग बंद करने की शासन से अनुमति मिलते ही लाइट लगाने का काम शुरू हो जाएगा। 'कैट वन' लाइट लगने से रात व कोहरा के मौसम में भी उड़ानें होने लगेगी। नई फ्लाइटों की मिलेगी सुविधा प्रयागराज एयरपोर्ट से अभी सिर्फ दिन में चुनिंदा शहरों के लिए फ्लाइट है।
 रात में भी उड़ान की सुविधा होने से एयरलाइंस कंपनियां प्रयागराज से सेवाएं देने की योजना बनाएंगी। जुलाई व अगस्त में दिसंबर-जनवरी में एयरपोर्ट पर मिलने वाली सुविधा, कोहरा में दृश्यता पर एयरलाइंस कंपनियां ध्यान देती हैं। कौशांबी मार्ग बंद करने के लिए शासन को लिखा पत्र कौशांबी मार्ग खुला होने से 'कैट वन' लाइट की सुरक्षा पुख्ता नहीं होगी। इसके मद्देनजर एयरपोर्ट अथारिटी ने यह मार्ग बंद करने के लिए शासन को पत्र लिखा है। इसी मार्ग पर ही एयरपोर्ट की 'कैट वन' लाइट लगनी है।
 नए मार्ग से होगी आवाजाही कौशांबी मार्ग बंद होने पर शंभूनाथ इंजीनिय¨रग कॉलेज की तरफ से एयरपोर्ट आने-जाने वाले लोगों को घूमकर चलना होगा। उन्हें कटहुला गौसपुर की तरफ से एयरपोर्ट के लिए बनी नई सड़क से आना-जाना होगा। इससे चार से पांच किलोमीटर का अतिरिक्त चक्कर पड़ेगा।
chat bot
आपका साथी