प्रयागराज में महीने भर से पांच धान क्रय केंद्र बंद, केंद्र प्रभारियों की बेरुखी से किसानों को हो रही परेशानी

जिला विपणन अधिकारी विपिन कुमार राय कहते हैं कि पांच क्रय केंद्रों पर धान खरीद में लापरवाही के कारण नोटिस दी गई है। एक माह का समय बीत जाने के बाद भी धान खरीद क्यों नहीं शुरू हुई इसपर जवाब मांगा गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 02:37 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 02:37 PM (IST)
प्रयागराज में महीने भर से पांच धान क्रय केंद्र बंद, केंद्र प्रभारियों की बेरुखी से किसानों को हो रही परेशानी
धान की खरीद एक नवंबर से शुरू है! प्रयागराज के पांच सेंटर बंद ही हैं। इसे लेकर अधिकारी गंभीर हैं।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। यह हैरानी की ही तो बात है, प्रयागराज जिले में एक नवंबर से शुरू हुई धान खरीद अभी तक रफ्तार नहीं पकड़ सकी है। क्रय केंद्रों पर प्रभारियों की बेरुखी से किसान मायूस हैं। जिले में पांच क्रय केंद्र ऐसे हैं, जहां पर एक माह से अधिक समय बीत जाने के बावजूद एक मुट्ठी धानन की खरीद नहीं हो पाई है। इन एजेंसियों को खाद्य रसद विभाग की ओर से नोटिस दी गई है। इसमें चार सेंटर फूलपुर तहसील के हैं और एक सेंटर कोरांव का हैं। कई लोगों का यह भी कहना है कि एक-एक सेंटर की जांच की जाए तो एक दर्जन से अधिक सेंटर ऐसे होंगे जहां पर अभी तक एक भी कुंतल धान की खरीद नहीं हुई है।

धान क्रय केंद्रों की जांच के लिए स्‍पेशल टीम

एक माह बाद भी पांच क्रय केंद्रों पर धान की खरीद न होने से अधिकारियों ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। अन्य केंद्र प्रभारियों को खरीद में तेजी लाने व लापरवाही पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। सभी सेंटरों की जांच के लिए स्पेशल टीम भी बनाई जाएगी। जहां पर एक किलो भी धान की खरीद नहीं हुई है, वह सभी सेंटर सेंस फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी के हैं।

जिले में इस वर्ष 2.06 लाख टन धान खरीद का है लक्ष्‍य

जिले में अब 136 क्रय केंद्रों पर 1400 किसानों से 1940 रुपये प्रति कुंतल में 16 हजार टन धान खरीदा जा चुका है। धान खरीद में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए इस बार ईपॉप मशीन के माध्यम से धान की खरीद कराई जा रही है। जिले में इस वर्ष 2.06 लाख टन खरीद का लक्ष्य मिला है।

25321 किसानों ने कराया है रजिस्ट्रेशन

क्रय केंद्रों पर धान बिक्री के लिए जिले में अब तक 25321 किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। पिछले वर्ष लगभग 40 हजार किसानों ने धान बिक्री के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। पिछले वर्ष दो लाख टन धान खरीद का लक्ष्य मिला था।

धान खरीद न शुरू होने का मांगा गया है जवाब : जिला विपणन अधिकारी

जिला विपणन अधिकारी विपिन कुमार राय कहते हैं कि पांच क्रय केंद्रों पर धान खरीद में लापरवाही के कारण नोटिस दी गई है। एक माह का समय बीत जाने के बाद भी धान खरीद क्यों नहीं शुरू हुई इसपर जवाब मांगा गया है। अन्य सेंटरों पर धान खरीद में तेजी लाने का निर्देश दिया है। सभी सेंटरों की मानीटङ्क्षरग लगातार की जाएगी। धान खरीद फरवरी तक की जाएगी जिस सेंटर पर धान खरीद में लापरवाही की शिकायत मिलेगी वहां के केंद्र प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी