पहले कराएं स्वास्थ्य परीक्षण, फिर गेहूं की खरीद, कोरोना संक्रमण की वजह से दी गई है यह हिदायत

क्रय केंद्रों पर जो भी किसान अपना गेहूं विक्रय करने के लिए आएंगे पहले केंद्र प्रभारी थर्मामीटर ऑक्सीमीटर से उनके स्वास्थ्य की जांच करेगा। इसके बाद उनको सैनिटाइज किया जाएगा। छाया वाले स्थान पर उनको बैठाकर फिर उनका गेहूं खरीदा जाएगा।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 07:04 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 07:04 PM (IST)
पहले कराएं स्वास्थ्य परीक्षण, फिर गेहूं की खरीद,  कोरोना संक्रमण की वजह से दी गई है यह हिदायत
शासन के निर्देश पर एक अप्रैल से 52 क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद शुरू है।

प्रयागराज, जेएनएन। शासन ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए क्रय केंद्रों पर किसानों की सहूलियत के लिए खास इंतजाम किया है। क्रय केंद्रों पर जो भी किसान अपना गेहूं विक्रय करने के लिए आएंगे, पहले केंद्र प्रभारी थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर से उनके स्वास्थ्य की जांच करेगा। इसके बाद उनको सैनिटाइज किया जाएगा। छाया वाले स्थान पर उनको बैठाकर फिर उनका गेहूं खरीदा जाएगा। 

किसानों की सहूलियत के लिए अफसरों को दी गई जिम्मेदारी

शासन के निर्देश पर एक अप्रैल से 52 क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद शुरू है। अभी तक विपणन के 17 व बाकी के बचे पीसीएफ के केंद्रों पर गेहूं की खरीद हो रही है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर खाद्य विभाग के आयुक्त ने भी चिंता जाहिर की है। उन्होंने खाद्य विभाग के अफसरों को पत्र के जरिए निर्देश दिया है कि जो भी किसान केंद्र पर गेहूं विक्रय करने आ रहे हैं, उनका पहले थर्मामीटर व ऑक्सीमीटर से जांच हो। इसके बाद उनको सैनिटाइज किया जाए। किसानों को बैठने के छाए की व्यवस्था हो। पानी का इंतजाम हो। यह भी निर्देश है कि डिप्टी आरएमओ कार्यालय में कंट्रोल रूम खोला जाए। अगर किसानों को गेहूं विक्रय करने को लेकर कोई दिक्कत हो तो वह कंट्रोल रूम के नंबर पर फोन करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा सभी तहसीलों के क्षेत्रीय विपणन अधिकारी व अपर जिला सहकारी अधिकारी के मोबाइल नंबर पर भी फोन करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत का त्वरित निदान किए जाने का भी सख्त निर्देश है। डिप्टी आरएमओ अजीत त्रिपाठी ने बताया कि सभी विपणन अफसर व केंद्र प्रभारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है। 

chat bot
आपका साथी