खुले आसमान के नीचे आए अग्नि पीडि़तों को प्रयागराज प्रशासन से आस, मांगा है मुआवजा

कैथवल ग्राम सभा के मजरा बैजला के लोगों का कहना है कि लपरी नदी पर रपटा या पुल न होने से लोगों की मुश्किल लगातार बढ़ रही है। जब कभी क्षेत्र में कोई हादसा होता है तो मदद नहीं पहुंच पाती है। जन प्रतिनिधियों का ध्यान आकर्षित कराया गया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 08:59 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 08:59 AM (IST)
खुले आसमान के नीचे आए अग्नि पीडि़तों को प्रयागराज प्रशासन से आस, मांगा है मुआवजा
आग की घटना में सड़क पर पहुंच चुके परिवारों ने प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज में खीरी थाना क्षेत्र के कैथवल ग्राम सभा के मजरा बैजला में पिछले दिनों राजकुमार तिवारी, सूर्य प्रताप तिवारी, रुद्र प्रताप तिवारी व शिवकुमार तिवारी के घरों में आग लग गई थी। इससे हजारों का नुकसान हुआ था। पीडि़तों ने स्थानीय प्रशासन को प्रार्थनापत्र देकर सहयोग की मांग की है। उनका कहना है कि टिन शेड व मुआवजा जल्द नहीं मिलेगा तो वह खुले आसमान के नीचे रहने को विवश होंगे। हालांकि स्थानीय स्तर पर कुछ लोगों ने सहयोग किया है लेकिन वह पर्याप्त नहीं साबित हो रहा है।

रपटा या पुल न होने से बढ़ी मुश्किल

कैथवल ग्राम सभा के मजरा बैजला के लोगों का कहना है कि लपरी नदी पर रपटा या पुल न होने से लोगों की मुश्किल लगातार बढ़ रही है। जब कभी क्षेत्र में कोई हादसा होता है तो मदद नहीं पहुंच पाती है। इसे लेकर कई बार जन प्रतिनिधियों का ध्यान आकर्षित कराया गया लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। इसका असर यह है कि हादसे लगातार हो रहे हैं और पीडि़तों को मदद नहीं मिल रही है। पुल न होने से हाईवे से लगभग 500 मीटर की दूरी को लोग 10 किलोमीटर पहाड़ी इलाके से चलकर कोरांव-नारीबारी सड़क पर पहुंचते हैं।

स्थानीय स्तर पर लोगों को किया जा रहा जागरूक

इन दिनों गांव में आग लगने की घटनाएं बहुत हो रही हैं। इससे निपटने के लिए क्षेत्रीय लोगों ने समूह बनाकर लोगों को जागरूक करना शुरू किया है। वह हर किसी को यह बता रहे हैं कि आग की घटनाओं से बचने के लिए क्या करें और क्या न करें। आम तौर पर चूल्हे से उठी चिंगारी व बीड़ी सिगरेट की चिंगारी बड़े हादसों की वजह बन रही है। घर के पास किसी बड़े बर्तन में पानी रखने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है जिससे समय आने पर उसका प्रयोग हो सके।

chat bot
आपका साथी