Allahabad Central University में प्रोन्नत किए गए स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र, डिजिटल मार्कशीट वेबसाइट पर जारी

परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह ने अपने टीम के साथ परिणाम जारी करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी। शनिवार को परिणाम वेबसाइइट पर अपलोड भी कर दिया गया। अब छात्र अपने एनरोलमेंट नंबर और रोल नंबर के जरिए वेबसाइट से डिजिटल मार्कशीट ले सकते हैं।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 05:49 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 05:49 PM (IST)
Allahabad Central University में प्रोन्नत किए गए स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र, डिजिटल मार्कशीट वेबसाइट पर जारी
अब छात्र अपने एनरोलमेंट नंबर और रोल नंबर के जरिए वेबसाइट से डिजिटल मार्कशीट ले सकते हैं।

प्रयागराज,जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) समेत संघटक कालेजों में अध्ययनरत स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को शनिवार को प्रोन्नत कर दिया गया। छात्र-छात्राओं की डिजिटल मार्कशीट भी इविवि के आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। यह जानकारी परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह ने दी।

लंबे समय से परिणाम जारी करने की मांग कर रहे थे छात्र

दरअसल, इविवि प्रशासन ने स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते प्रोन्नत करने का निर्णय लिया था। इन छात्रों को पिछले वर्ष में मिले अंक को प्रदर्शन को आधार मानते हुए सात फीसद अतिरिक्त अंक के साथ प्रोन्नत किए जाने पर मुहर लगी थी। इसके बाद छात्र लगातार परीक्षा परिणाम घोषित करने का दबाव बना रहे थे। छात्रों का कहना था कि दारोगा भर्ती के लिए आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। यदि समय से परिणाम जारी हो जाएगा तो वह भी आवेदन के लिए अर्ह हो जाएंगे। इस पर इविवि प्रशासन ने छात्रों को आश्वासन दिया कि 15 जून से पहले नतीजे जारी कर दिए जाएंगे।

इविवि प्रशासन ने वेबसाइट पर जारी की डिजिटल मार्कशीट

इसके बाद परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह ने अपने टीम के साथ परिणाम जारी करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी। शनिवार को परिणाम वेबसाइइट पर अपलोड भी कर दिया गया। अब छात्र अपने एनरोलमेंट नंबर और रोल नंबर के जरिए वेबसाइट से डिजिटल मार्कशीट ले सकते हैं। बाद में वह मार्कशीट की मूल प्रति संबंधित इकाई से प्राप्त कर सकते हैं।

10951 छात्र हुए प्रोन्नत

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि बीए तृतीय वर्ष में कुल 7089 छात्र-छात्राओं में 2553 ने प्रथम, 3718 ने द्वितीय और 818 ने तृतीय श्रेणी हासिल की। बीएससी तृतीय वर्ष में कुल 1520 के सापेक्ष 858 ने प्रथम, 566 ने द्वितीय और 96 ने तृतीय श्रेणी हासिल किए। बीकाम तृतीय वर्ष में कुल 1982 के सापेक्ष 564 को प्रथम, 1165 को द्वितीय और 253 को तृतीय श्रेणी में सफलता मिली है।

chat bot
आपका साथी