Fight Against Dengue: बच्चों को डेंगू के डंक से बचाएंगे गुरुजी, अभिभावकों को भी करेंगे रोग के प्रति जागरूक

Fight Against Dengue बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि स्कूलों के शिक्षक अपने आसपास के इलाके में एंटी लार्वा का छिड़काव कराने में सहयोग करें। बच्चों व अभिभावकों को इस बीमारी से बचाव संबंधी जानकारी दें। यदि वह पीडि़त हों तो उन्हें उचित इलाज दिलाने में भी सहयोग करें।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 04:40 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 04:40 PM (IST)
Fight Against Dengue: बच्चों को डेंगू के डंक से बचाएंगे गुरुजी, अभिभावकों को भी करेंगे रोग के प्रति जागरूक
डेंगू से स्‍कूली बच्‍चों को बचाने के‍ि लए अध्‍यापक भी कमान संभालेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग से निर्देशित किया गया है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज जनपद में डेंगू तेजी से पाव पसार रहा है। पीडि़तों की संख्या 100 पार कर चुकी है। स्‍कूल भी खुल गए हैं। ऐसे में बच्‍चों को भी डेंगू से बचाना किसी चुनौती से कम नहीं है। बेसिक शिक्षा विभाग ने इस संबंध में ध्‍यान दिया है। सभी स्कूलों के शिक्षकों और खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज विभाग व अन्य स्थानीय संस्थाओं के साथ समन्वय बनाकर काम करें।

बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारी ने भी निर्देशित किया

बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि स्कूलों के शिक्षक अपने आसपास के इलाके में एंटी लार्वा का छिड़काव कराने में सहयोग करें। बच्चों व अभिभावकों को इस बीमारी से बचाव संबंधी जानकारी दें। यदि वह पीडि़त हों तो उन्हें उचित इलाज दिलाने में भी सहयोग करें। खंड शिक्षाधिकारी अपने क्षेत्र के किसी विद्यालय में कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागरूक भी करेंगे।

नुक्कड़ नाटक कर किया जागरूक, इंटरनेट मीडिया पर वीडियो वायलर

प्रयागराज जनपद में विकास खंड बहरिया के उच्च प्राथमिक विद्यालय हेतापट्टी की प्रधानाध्यापक श्वेता सिंह ने डेंगू को लेकर जन जागरूकता अभियान शुरू किया है। इसमें उन्होंने बच्चों के जरिए नुक्कड़ नाटक कराया। छात्राओं ने डेंगू के फैलने, उससे बचाव व बीमारी के लक्षणों की जानकारी दी। नुक्कड़ नाटक में शामिल छात्राओं ने कहा कि स्कूल खुलने से वह पढ़ाई कर पा रही हैं साथ ही अन्य गतिविधियों में भी हिस्सा ले रही हैं। यह भी बताया कि उनके नुक्कड़ नाटक का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है। उसे लोग खूब पसंद कर रहे हैं।

डेंगू के मरीज बढ़े

कोरोना के बाद डेंगू खतरनाक होता जा रहा है। हर रोज पीडि़तों की संख्या बढ़ रही है। पिछले 24 घंटे में स्वास्य विभाग के आंकड़े के अनुसार डेंगू के आठ मरीज मिले। अब तक पीडि़तों की संख्या 102 पहुंच गई है। अहम यह कि नगरीय क्षेत्र में तेजी से संक्रमण तेजी से फैल रहा है और अब तक कुल 74 मरीज मिले हैं। ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमितों की संख्या 28 है। इसे गंभीरता से लेते हुए डीएम ने भी कई इलाकों का दौरा किया और स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों का जायजा लिया।

chat bot
आपका साथी