नहीं लगानी पड़ेगी लंबी लाइन, इविवि में प्रवेश प्रक्रिया होगी ऑनलाइन

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) की प्रवेश प्रक्रिया अब आनलाइन होगी। छात्र-छात्राओं को लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 07:03 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 07:03 PM (IST)
नहीं लगानी पड़ेगी लंबी लाइन, इविवि में प्रवेश प्रक्रिया होगी ऑनलाइन
नहीं लगानी पड़ेगी लंबी लाइन, इविवि में प्रवेश प्रक्रिया होगी ऑनलाइन

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) की प्रवेश परीक्षा के परिणाम 25 अक्टूबर से जारी होने लगेंगे। सबसे पहले स्नातक प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी होगा। काउंसिलिंग की प्रक्रिया 27 से शुरू होगी। खास बात यह है कि इस बार कोरोना वायरस संक्रमण के चलते अभ्यर्थियों को चैथम लाइन स्थित प्रवेश भवन में लंबी लाइन लगाकर अपनी बारी का इंतजार नहीं करना होगा। वह सारी प्रक्रिया घर बैठे ऑनलाइन मोड में कर सकेंगे। यहां तक कि दस्तावेजों का सत्यापन भी ऑनलाइन मोड में ही होगा। इसके बाद पीजीएटी और विधि समेत अन्य पाठ्यक्रमों का परिणाम 27 से 28 अक्टूबर के बीच जारी कर दिया जाएगा। यह कहना है इविवि प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रोफेसर प्रशांत अग्रवाल का। वह गुरुवार को दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में छात्र-छात्राओं के सवालों का जवाब दे रहे थे। इस दौरान अभ्यर्थियों ने सवालों की बौछार कर दी, जिसका उन्होंने बेबाकी से जवाब भी दिया। प्रस्तुत हैं सवाल-जवाब के कुछ अंश..। सवाल : प्रवेश परीक्षा की निर्धारित तिथि बार-बार बदल रही है। कहीं रैंकिंग पर तो इसका असर नहीं पड़ेगा?

जवाब : किन्हीं कारणों से परिणाम जारी होने में देरी हुई है। जल्द ही सभी पाठ्यक्रमों के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। रैंकिंग से दाखिले पर कोई असर नहीं पड़ता है। सवाल : यूजीएटी प्रवेश परीक्षा का परिणाम कब तक जारी होगा और नए सत्र का संचालन कब से शुरू होगा?

जवाब : 25 अक्टूबर को परिणाम जारी कर दिया जाएगा। इसकी तैयारी भी पूरी कर ली गई है। नवंबर के पहले सप्ताह से नए सत्र का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। सवाल : पीजीएटी और एलएलबी प्रवेश परीक्षा का परिणाम कब तक जारी किया जाएगा?

जवाब : दोनों पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का परिणाम 27 से 28 अक्टूबर के बीच हर हाल में जारी कर दिया जाएगा। सवाल : पिछले वर्ष प्रवेश के साथ ही हॉस्टल आवंटन की प्रक्रिया भी थी, क्या इस बार भी वह व्यवस्था है?

जवाब : बिल्कुल, ऑनलाइन फॉर्म भरते समय विकल्प दिया गया था। यदि अभ्यर्थी ने हॉस्टल का विकल्प चुना है तो मेरिट के आधार पर हॉस्टल की सुविधा मिलेगी। सवाल : यूजीएटी प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद काउंसिलिंग कैसे करानी होगी। इसके लिए कब बुलाया जाएगा?

जवाब : कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस बार काउंसिलिंग की प्रक्रिया भी ऑनलाइन है। ऐसे में घर बैठे ही सारी प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। किसी अभ्यर्थी को प्रवेश भवन आने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। सवाल : एलएलबी की मेरिट कितनी जाएगी और कितनी सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा ?

जवाब : प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद ही मेरिट के बारे में कुछ पता चल सकेगा। फिलहाल इविवि समेत कॉलेजों को मिलाकर तकरीबन सात से आठ सौ सीटों पर प्रवेश दिया जाना है। सवाल : पीएचडी में दाखिले के लिए अब तक प्रवेश परीक्षा की तिथि नहीं जारी की गई। परीक्षा कब तक कराई जाएगी?

जवाब : यूजीसी नेट की परीक्षा के चलते क्रेट-2020 में विलंब हो रहा है। नवंबर के तीसरे सप्ताह में परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। सवाल : विधि में दाखिले के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा का पर्चा आउट हो गया था। ऐसे में परिणाम में भी धांधली की उम्मीद जताई जा रही है?

जवाब : पर्चा आउट होने की बात महज अफवाह है। खुद कार्यवाहक कुलपति, रजिस्ट्रार और चीफ प्रॉक्टर समेत अन्य अफसर गए थे। वहां ऐसा कुछ भी नहीं मिला। सवाल : पीजी में दाखिले के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया क्या है?

जवाब : प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद सूची विभागों को भेज दी जाएगी। अभ्यर्थी संबंधित विभागों से काउंसिलिंग और दस्तावेजों का सत्यापन करा सकते हैं। सवाल : एनसीसी वालों को एलएलबी प्रवेश में क्या कोई वेटेज दिया जाएगा?

जवाब : स्पो‌र्ट्स कोटे के तहत अभ्यर्थियों को वेटेज मिलेगा। वेटेज जोड़कर ही मेरिट जारी की जाएगी। सवाल : हॉस्टल के इनमेट को नए सत्र में प्रवेश के दौरान कोई वेटेज दिया जाएगा या नहीं?

जवाब : यदि अभ्यर्थी हॉस्टल का लीगल इनमेट है तो नियम के तहत उसे वेटेज मिलेगा। सवाल : पीएचडी में प्रवेश के लिए इंटरव्यू न कराए जाने की गाइडलाइन है। क्या इविवि में भी ऐसा है?

जवाब : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के गाइडलाइन के अनुरूप ही प्रवेश प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। फिलहाल एकेडमिक काउंसिल से ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है। ऐसे में इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुजरने के बाद ही प्रवेश मिल सकेगा। सवाल : नए शैक्षणिक सत्र का संचालन कब और किस मोड में शुरू होगा?

जवाब : नवंबर में नए सत्र का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुरूप फिलहाल ऑनलाइन मोड में ही कक्षाओं का संचालन कराया जाएगा।

---- इन्होंने पूछे सवाल

करन सिंह परिहार, विजय श्रीवास्तव, शिवम गुप्ता, हरिओम त्रिपाठी, उत्कर्ष, अंबुज प्रकाश, रजनीश मौर्य, संध्या, संदीप यादव, वैभव त्रिपाठी, सुधीर यादव, अशोक सिंह यादव, अवनीश वर्मा, युवराज ठाकुर, एडवोकेट नरेश चंद्र निषाद, आएज हुसैन, मो. अशफाक रहमान, सारंग मिश्र, आदर्श शुक्ल, लवकुश, आशीष, नवनीत यादव, सोनल मिश्र, रितेश यादव, कुशल द्विवेदी, अनीश सिंह, आदर्श तिवारी, कुंवर अनुपम यदुवंशी, उद्भव त्रिपाठी, शिवम वर्मा, शिव शुकला, राहुल, सुधांशु पांडेय, आलोक तिवारी, राजू भारद्वाज, हरिओम, संदीप गिरी, सौरभ पटेल, विवेक यादव, देवेंद्र गिरी, शिवपति यादव, सृष्टि पांडेय, अजीत यादव, शाश्वत यादव, शिव त्रिपाठी, अभिषेक, अंकित वर्मा, विकास यादव, विशाल दीक्षित, अखिल कुमार गर्ग, अभिषेक शुक्ल, आकर्ष तिवारी, एडवोकेट डीपी शुक्ला, प्रेरणा पांडेय, चंदन त्रिपाठी, आयुष, अभिनव द्विवेदी, नितीश कुमार, सुजीत कुमार, गोलू सिंह और विवेक। इन दस्तावेजों को रखें तैयार

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का अंक पत्र एवं प्रमाण पत्र, ट्रांसफर और माइग्रेशन सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, रंगीन फोटो, जाति प्रमाण पत्र और स्पो‌र्ट्स कोटे वालों को संबंधित प्रमाण पत्र स्कैन कर अपलोड करना होगा। इसके बाद सत्यापन की प्रक्रिया पूरी कर दाखिला दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी