Festive Sale: त्योहार के साथ शादी-विवाह के लिए भी ज्वेलरी और कपड़ों की खरीदारी

पिछले साल धनतेरस पर करीब सवा दो सौ करोड़ रुपये का ज्वेलरी का कारोबार हुआ था। लेकिन इस साल करीब 500 से 600 करोड़ रुपये का कारोबार धनतेरस तक होने का अनुमान लगाया जा रहा है। यह अनुमान सहालग अच्छी होने की वजह से भी लगाया जा रहा है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 07:10 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:10 AM (IST)
Festive Sale: त्योहार के साथ शादी-विवाह के लिए भी ज्वेलरी और कपड़ों की खरीदारी
दीपावली के बाद सहालग भी है। इसलिए लोग अच्छी खरीदारी कर रहे हैं।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। नवरात्र से त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। दशहरा के बाद अब करवा चौथ, धनतेरस और फिर दीपावली का पर्व है। धनतेरस और दीपावली की खरीदारी के लिए ग्राहकों को लुभाने के मकसद से बाजार में आफरों की भरमार है। इसलिए इस मौके का फायदा उठाते हुए लोग त्योहार संग सहालग के लिए भी ज्वेलरी (गहने) तथा नए कपड़ों, सूट, साड़ियों की खरीदारी करने लगे हैं। ग्राहकों के रुझान को देखते हुए सराफा बाजार में ‘बूम’ की उम्मीद सराफा कारोबारियों ने लगाई है।

गहने की बनवाई पर 30 फीसद तक की छूट

त्योहार के कारण बहुत से सराफा कारोबारियों द्वारा गोल्ड ज्वेलरी की बनवाई और डायमंड ज्वेलरी की खरीद पर 30 फीसद तक की छूट दी जा रही है। सोने के सिक्काें की बनवाई पर भी 10 फीसद की छूट है। आनलाइन भुगतान पर सात-आठ फीसद तक कैशबैक की भी सुविधा दी जा रही है। सोने का रेट कम होने से भारी ज्वेलरी खरीदने के साथ सिक्कों के प्रति भी लोगों का रुझान बढ़ा है।खास यह कि लोग निवेश के उद्देश्य से भी ज्वेलरी खरीद रहे हैं, क्योंकि कोरोना में ज्वेलरी लोगों के लिए बहुत मददगार साबित हुई थी।

किस तरह की ज्वेलरी लोगों की पसंद

बाजार में पैंडेंट सेट, नेकलेस, एंटिक, टेंपल ज्वेलरी लोगों की खास पसंद है। लोग हल्के वजन (लाइटवेट) के साथ भारी वजन (हैवीवेट) के गहने भी खरीद रहे हैं।

500-600 करोड़ तक कारोबार का अनुमान

पिछले साल धनतेरस पर करीब सवा दो सौ करोड़ रुपये का ज्वेलरी का कारोबार हुआ था। लेकिन, इस साल करीब 500 से 600 करोड़ रुपये का कारोबार धनतेरस तक होने का अनुमान लगाया जा रहा है। यह अनुमान सहालग अच्छी होने की वजह से भी लगाया जा रहा है।

इन्होंने यह बताया

गोल्ड ज्वेलरी की बनवाई व डायमंड ज्वेलरी की खरीद पर 30 फीसद तक की छूट दी जा रही है। सोने के सिक्के की बनवाई पर भी 10 फीसद तक की छूट है। आइसीआइसीआइ बैंक के कार्ड से भुगतान करने पर साढ़े सात फीसद कैशबैक भी है।

रितुराज सिंह, स्टोर इंचार्ज पीसी ज्वेलर्स

पिछली बार सगुन करने के लिहाज से लोगों ने खरीदारी की थी। लेकिन, इस बार निवेश के उद्देश्य से भी लोग ज्वेलरी खरीद रहे हैं। गिफ्ट के लिए एमएमटीसी सोने और चांदी के सिक्के भी लोग खरीद रहे हैं। इसके प्रति रुझान बढ़ा है। सिक्के की शुरुआत नौ सौ रुपये से है।

रजत चड्ढा, डायरेक्टर चड्ढा ज्वेलर्स प्राइवेट लिमिटेड।

दीपावली के बाद सहालग भी है। इसलिए लोग अच्छी खरीदारी कर रहे हैं। ग्राहक सहालग के लिए भी ज्वेलरी धनतेरस पर लेने के लिए बनवा रहे हैं। पिछले साल की तुलना में इस बार का बाजार बहुत अच्छा रहने की उम्मीद है।

दिनेश सिंह, गोपी ज्वेलर्स

chat bot
आपका साथी