Family Planing Workshop: परिवार होगा सीमित और शिक्षित तो भविष्य बनेगा उज्जवल, विद्वानों की राय

Family Planning Workshop अपर निदेशक परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य डाक्टर प्रभाकर राय ने कहा कि परिवार कल्याण कार्यक्रम में जन जागरूकता जरूरी है। जानकारी के अभाव में एक आम इंसान को दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। सीमित परिवार में अच्छी शिक्षा स्वास्थ्य सुविधा भौतिक संसाधन अच्छे से मिल सकेंगे।

Brijesh SrivastavaTue, 30 Nov 2021 11:32 AM (IST)
परिवार कल्याण कार्यक्रम को लेकर पीएमवआइ इंडिया ने कार्यशाला का आयोजन किया।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। शहरी क्षेत्रों में हो रहे परिवार कल्याण कार्यक्रम की प्रगति को जानने और एवं भविष्य की रणनीति पर पीएसआइ इंडिया ने एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन प्रयागराज में किया। प्रयागराज मंडल के सभी जिलों प्रतापगढ़, कौशांबी , फतेहपुर के प्रतिनिधि शामिल हुए। कार्यशाला का उद्देश्य था कि परिवार कल्याण कार्यक्रम के कार्यों को और बेहतर कैसे बनाया जाए।

परिवार कल्‍याण कार्यक्रम में जन जागरूकता जरूरी : अपर निदेशक परिवार कल्‍याण

अपर निदेशक परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य डाक्टर प्रभाकर राय ने कहा कि परिवार कल्याण कार्यक्रम में जन जागरूकता जरूरी है। जानकारी के अभाव में एक आम इंसान को दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। उन्होंने कहा कि सीमित परिवार होगा तो उसे अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधा एवं भौतिक संसाधन अच्छे से मिल सकेंगे, जिससे उनका भविष्य भी बेहतर होगा। लोगों को जागरूक करने के लिए समुदाय स्तर पर जनप्रतिनिधि, धर्मप्रवक्ता, गुरु आदि का भी सहयोग ले सकते हैं।

पीएसआइ इंडिया के कार्यों पर चर्चा

मनीष सक्सेना सीनियर एडवोकेसी लीड ने पीएसआइ इंडिया की प्रयागराज में चार साल के कार्यों को बताया। कहा कि पीएसआइ इंडिया समुदाय स्तर पर आशा, एएनएम, प्रशिक्षण, समूहों एवं समितियों के माध्यम से समुदाय में परिवार कल्याण कार्यक्रम की जानकारी और स्वास्थ्य सुविधा दी जा रही हैं। इसमें एविडेंस बेस एडवोकेसी काफी प्रभावी साबित हो रहीं है।

परिवार कल्याण कार्यक्रम की प्रगति को बताया

हरित सक्सेना मंडलीय कार्यक्रम प्रबंधक सिफ्सा ने कार्यशाला में आये प्रतिभागियों से कहा की कार्यों को और बेहतर करने के लिए सभी को नइ रणनीति के तहत कार्य करना होगा ताकि हमारा कार्य और बेहतर हो सके। रवि मौर्या मंडलीय शहरी स्वास्थ्य समन्वयक ने कार्यशाला में आकड़ों के माध्यम से परिवार कल्याण कार्यक्रम की प्रगति को दर्शाया। विवेक मालवीय शहरी परियोजन प्रबंधक पीएसआइ इंडिया ने बताया कि प्रयागराज मंडल के सभी जिलों प्रतापगढ़, कौशांबी, फतेहपुर में परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत शहरी स्वास्थ्य सेवाओं को नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर और मजबूत करने एवं समुदाय के अन्तिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए कार्य किया जा रहा है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.