Family Planning: प्रयागराज में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग परिवार कल्याण को कर रहा बेहतर उपाय

Family Planning परिवार कल्याण के नोडल अधिकारी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्‍टर सत्येन राय कहते हैं कि जनसंख्या स्थिरता पखवारा की शुरूआत 11 जुलाई से की गई है जो 31 जुलाई तक चलेगा। इस दौरान आशा अपने-अपने कार्य क्षेत्र की आबादी में योग्य दंपती को चि‍ह्नित करेंगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 10:49 AM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 10:49 AM (IST)
Family Planning: प्रयागराज में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग परिवार कल्याण को कर रहा बेहतर उपाय
जनसंख्या स्थिरता पखवारा की शुरूआत 11 जुलाई से की गई है, जो 31 जुलाई तक चलेगा।

प्रयागराज, जेएनएन। आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी, इस बार विश्व जनसंख्या दिवस की इस थीम पर जनपद में विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवारा चलाया जा रहा है। परिवार नियोजन के अंतर्गत आने वाले सभी दंपपियां को इसके समस्त स्थाई एवं अस्थाई साधनों के बारे में परामर्श देकर उनको उनकी सुविधा एवं इच्छानुसार उसके साधन उपलब्ध कराया जा रहा है।

आशा कार्यकर्ता दंपतियों को चिह्नित करेंगी

परिवार कल्याण के नोडल अधिकारी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्‍टर सत्येन राय कहते हैं कि जनसंख्या स्थिरता पखवारा की शुरूआत 11 जुलाई से की गई है, जो 31 जुलाई तक चलेगा। इस दौरान आशा अपने-अपने कार्य क्षेत्र की आबादी में योग्य दंपती को चि‍ह्नित करेंगी। योग्य दंपती यानी जिनको परिवार नियोजन के बारे में परामर्श की आवश्यकता है। चिह्नित दंपती को परिवार नियोजन के लिए बास्केट ऑफ चॉइस के बारे में बताया जाएगा।

डिजिटल प्‍लेटफार्म की मदद

जनपद के ब्लाक और गांव में मोबाइल पब्लिसिटी वैन से परिवार नियोजन का संदेश जोर शोर से प्रचारित और प्रसारित किया जा रहा है। इस बार के कार्यक्रम में डिजिटल प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सएप, एसएमएस आदि की मदद ली जाएगी। साथ ही पात्र लाभार्थी को दो महीने के लिए गर्भ निरोधक गोली और कंडोम वितरित किया जाएगा। इस दौरान अंतरा और आइयूसीडी को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। हर इच्छुक लाभार्थी के लिए पुरुष या महिला नसबंदी की पूर्व पंजीकरण की भी सुविधा की गई है।

लाभार्थियों को परिवार नियोजन के प्रति किया जागरूक

जिला परिवार नियोजन एवं सामग्री प्रबंधक सचिन चौरसिया ने बताया कि विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवारा के दौरान 11 जुलाई से 16 जुलाई तक कुल 144 महिला नसबंदी, 32 पुरुष नसबंदी की गई। साथ ही 870 आइयूसीडी, 262 पीपीआइयूसीडी, 726 अंतरा का लाभ लाभार्थियों को दिया गया है। साथ ही गांव समुदाय में आशा, एएनएम के द्वारा 32950 निरोध, 4198 माला एन कि गोली, 2463 छाया गोली, 1753 इमरजेंसी पिल के साथ लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधन देते हुए जागरूक किया गया।

बोले, परिवार नियोजन विशेषज्ञ

परिवार नियोजन विशेषज्ञ मुकेश श्रीवास्तव ने बताया कि आशा कार्यकर्ता अपने-अपने कार्य क्षेत्र की आबादी में योग्य दंपती को चिह्नित करके लाभार्थियों को स्थायी व अस्थाई साधन के बारे में जागरूक करती हैं।

chat bot
आपका साथी