त्‍योहार में स्‍पेशल ट्रेन 23 अक्‍टूबर से चलेगी, नई दिल्ली-पटना त्योहार स्पेशल प्रयागराज जंक्‍शन से होकर जाएगी

नियमित चलने वाली ट्रेनों में आगामी त्‍योहार दीपावली की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने त्योहार स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया गया है। 01664/01663 नई दिल्ली-पटना रूट पर सप्ताह में तीन दिन 23 अक्टूबर से 20 नवंबर तक त्योहार स्पेशल चलेगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:46 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:46 AM (IST)
त्‍योहार में स्‍पेशल ट्रेन 23 अक्‍टूबर से चलेगी, नई दिल्ली-पटना त्योहार स्पेशल प्रयागराज जंक्‍शन से होकर जाएगी
पर्व पर ट्रेनों में भीड़ को देखते हुए रेलवे ने त्‍योहार स्‍पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। दीपावली का त्‍योहार निकट है, ऐसे में ट्रेनों में भीड़ भी बढ़ेगी। अपने घरों से दूर परदेश में नौकरी या व्‍यवसाय करने वाले अपने परिवार के साथ पर्व मनाने की तैयारी में हैं। ऐसे में वे अपने घरों को आने के लिए ट्रेनों का ही अधिकतर सहारा लेते हैं। ट्रेनों में आरक्षण को मारीमारा है। ट्रेनों में संभावित भीड़ को देखते हुए रेलवे ने भी तैयारी कर ली है। यात्रियों की सुविधा के लिए त्‍योहार स्‍पेशल ट्रेनों के चलाने का निर्णय लिया गया है।

प्रयागराज जंक्‍शन से होकर जाएगी त्‍योहार स्‍पेशल ट्रेन

नियमित चलने वाली ट्रेनों में भीड़ को देखते हुए रेलवे ने त्योहार स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया गया है। 01664/01663 नई दिल्ली-पटना रूट पर सप्ताह में तीन दिन 23 अक्टूबर से 20 नवंबर तक त्योहार स्पेशल चलेगी। यह ट्रेन शनिवार, मंगलवार और गुरुवार को नई दिल्ली से रात 11.15 बजे चलेगी और कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज जंक्शन, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर, आरा और दानापुर होते हुए अगले दिन शाम 05.30 बजे पटना जंक्शन पहुंचेगी। वापसी दिशा में हर रविवार, बुधवार और शुक्रवार को पटना से रात्रि 10.30 बजे चलकर अगले दिन शाम 03.15 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

आलू लेकर मैनपुरी से आसाम रवाना हुई किसान रेल

उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के प्रयागराज मंडल की पहली किसान रेल मैनपुरी से आलू लादकर आसाम के लिए रवाना हो गई है। इस ट्रेन में 325 टन आलू लादा गया है। इससे रेलवे को 15.40 लाख रुपये की आय होगी। प्रयागराज मण्डल की पहली किसान रेल 00416 मंगलवार की सुबह 06.25 बजे मैनपुरी स्टेशन से चली। यह ट्रेन आज बुधवार को 20 अक्टूबर को रात 12 बजे आसाम के बिहारा स्टेशन पहुंचेगी। सीपीआरओ डा. शिवम शर्मा ने बताया कि किसान रेल के जरिए फल, सब्जी, डेयरी उत्पाद आदि भेजने पर किसानों को प्रभावी पार्सल दरों की तुलना में 50 फीसद कम शुल्क देना पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी