नार्को टेस्ट को लेकर आनंद गिरि की सहमति पर टिकी नजरें

महंत नरेंद्र गिरि मृत्यु प्रकरण का सच सामने लाने के लिए प्रयासरत सीबाआई की निगाहें अब आनंद गिरि के नार्को टेस्ट पर टिक गई है। वह नार्को टेस्ट के लिए रजामंद होते हैं कि नहीं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 01:39 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 01:39 AM (IST)
नार्को टेस्ट को लेकर आनंद गिरि की सहमति पर टिकी नजरें
नार्को टेस्ट को लेकर आनंद गिरि की सहमति पर टिकी नजरें

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : महंत नरेंद्र गिरि मृत्यु प्रकरण का सच सामने लाने के लिए प्रयासरत केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) अब आनंद गिरि समेत अन्य अभियुक्तों का नार्को टेस्ट करने की तैयारी कर रही है। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की कोर्ट में अर्जी दी गई है। वैसे सीबीआइ ऐसा तभी कर पाएगी जब तीनों आरोपित नार्को टेस्ट के लिए अपनी सहमति दे दें। इसलिए लोगों की नजरें मुख्य आरोपित आनंद गिरि पर टिक गई हैं।

सीबीआइ को मामले की जांच करते हुए एक पखवारे से अधिक का समय हो चुका है, मगर उसके हाथ अभी तक कोई ठोस साक्ष्य नहीं लगा है। वह कथित वीडियो, जिसे घटना का मुख्य कारण बताया जा रहा है, जांच एजेंसी की पहुंच से दूर है। आनंद गिरि, लेटे हनुमान मंदिर के पूर्व पुजारी आद्या तिवारी तथा उसके बेटे संदीप तिवारी से सात दिनों की कस्टडी रिमांड में कई सवाल पूछे गए थे परंतु कुछ सवाल ऐसे थे, जिनका जवाब अभियुक्त सीधे तौर पर नहीं दे रहे थे। आनंद गिरि तो कथित वीडियो के बारे में भी अनभिज्ञता जताते रहे और ऐसा वीडियो नहीं बनवाने का दावा किया। हालांकि छानबीन में कुछ तथ्य सामने आए हैं, जिनको एक दूसरे से जोड़ने पर आरोपितों की भूमिका संदिग्ध लग रही है। इसीलिए तीनों का नार्को टेस्ट कराने की तैयारी की गई है। रिमांड खत्म होने के बाद जब आनंद को जेल भेजा जा रहा था, तब उन्होंने अपने अधिवक्ता से कहा था कि वह नार्को टेस्ट के लिए तभी तैयार होंगे, जब सभी का होगा। मुख्य आरोपित ने कई लोगों का नाम जांच एजेंसी को बताते हुए उन पर भी संदेह जताया था। इसलिए आसार हैं कि आनंद ऐसे लोगों का भी नार्को टेस्ट करवाने की मांग कोर्ट के समक्ष रख सकते हैं। अदालत में 18 अक्टूबर को नार्को टेस्ट संबंधी अर्जी पर सुनवाई होगी। यदि आनंद टेस्ट के लिए सहमति जताते हैं तो उनके बयान के आधार पर कुछ और लोगों से पूछताछ हो सकती है।

नरेंद्र गिरि की आत्मा की शांति के लिए मठ में हवन

जासं, प्रयागराज : शारदीय नवरात्र की अष्टमी तिथि पर श्री मठ बाघम्बरी गद्दी में बुधवार को हवन हुआ। महंत बलबीर गिरि ने बटुकों के मंत्रोच्चार के बीच शतचंडी महायज्ञ कर अपने ब्रह्मलीन गुरु नरेंद्र गिरि की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। कहा कि उनके गुरु ने धर्म व जनहित में जो कार्य शुरू कराए थे, उसे रुकने नहीं दिया जाएगा। श्री मठ बाघम्बरी गद्दी उनकी मंशा के अनुरूप समस्त काम करती रहेगी।

chat bot
आपका साथी