जेल में आनंद गिरि का वायस सैंपल लेने जाएंगे एक्सपर्ट

महंत नरेंद्र गिरि मृत्यु मामले की जांच कर रही केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो की टीम जल्द ही जेल जाकर आनंद गिरि कीआवाज का नमूना लेगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 12:22 AM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 12:22 AM (IST)
जेल में आनंद गिरि का वायस सैंपल लेने जाएंगे एक्सपर्ट
जेल में आनंद गिरि का वायस सैंपल लेने जाएंगे एक्सपर्ट

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : महंत नरेंद्र गिरि मृत्यु मामले की जांच कर रही केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) की टीम आत्महत्या के आरोपित आनंद गिरि की आवाज का नमूना जल्द ही लेगी। सेट्रल जेल नैनी में सैंपल लिए जाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसमें विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी, ताकि आडियो क्लिप से मिलान कराने में कोई तकनीकी दिक्कत न हो।

सीबीआइ के अधिकारियों ने पूर्व में आनंद गिरि का मोबाइल अपने कब्जे में लेकर जांच की है। इसमें कई आडियो क्लिप व वायस रिकार्डिंग ऐसी मिली हैं जिसमें आनंद गिरि की अपने गुरु महंत नरेंद्र के बारे में कई तरह की बातें कह रहे हैं। अलग-अलग समय की क्लिप हैं यह। जांच में कुछ तथ्य मिले हैं। इसी आधार पर पहले उन लोगों से पूछताछ की गई, जिनसे आनंद ने बात की थी। फिर ऐसे पांच लोगों का वायस सैंपल लिया गया। आनंद के वायस सैंपल और आडियो क्लिप और वायस रिकार्डिंग की जांच से इस केस में अहम वैज्ञानिक साक्ष्य मिलने की उम्मीद है। इसे अदालत में प्रस्तुत किया जाएगा। कहा जा रहा है कि एक-दो दिन में विशेषज्ञों के साथ सीबीआइ के अधिकारी केंद्रीय कारागार नैनी जाकर अभियुक्त आनंद का वायस सैंपल लेंगे। शुक्रवार को कोर्ट ने जांच एजेंसी को वायस सैंपल लेने की अनुमति प्रदान की थी। इससे पहले अभियुक्त आनंद, आद्या प्रसाद तिवारी और उसके बेटे संदीप तिवारी का पालीग्राफी टेस्ट कराने की अर्जी दी गई थी लेकिन अदालत के सामने आरोपितों ने इसके लिए हामी नहीं भरी थी। इसलिए पालीग्राफी टेस्ट नहीं हो सका।

chat bot
आपका साथी