प्रयागराज शहर में बढ़ते प्रदूषण पर नियंत्रण की कवायद, सड़कों पर पानी का छिड़काव, पुराने वाहनों पर होगी सख्‍ती

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी प्रदीप विश्वकर्मा ने बताया कि नगर निगम को छिड़काव के लिए कहा गया है। साथ ही आरटीओ को शहर में पर्राटा भरने वाले पुराने और खचाड़ा वाहनों को चिंह्नित करने के लिए कहा गया है।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 07:15 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 07:15 PM (IST)
प्रयागराज शहर में बढ़ते प्रदूषण पर नियंत्रण की कवायद, सड़कों पर पानी का छिड़काव, पुराने वाहनों पर होगी सख्‍ती
अब माघ मेला शुरू होने के बाद अफसर वायु प्रदूषण कम करने पर जोर दे रहे हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। नव वर्ष शुरू होते ही शहरवासियों ने उत्साह में जमकर आतिशबाजी की। इसके चलते जनवरी के पहले सप्ताह में ही शहर का वायु प्रदूषण स्तर बढ़ गया। जो एक सप्ताह तक लगभग बरकरार रहा। वहीं अब माघ मेला शुरू होने के बाद अफसर वायु प्रदूषण कम करने पर जोर दे रहे हैं। शहर के प्रमुख मार्गों पर नगर निगम की ओर से पानी का छिड़काव कराया जा रहा है।

पहले 31 दिसंबर को शहर में जमकर आतिशबाजी की गई। वहीं एक जनवरी को शहर में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। सभी मॉल, रेस्टोरेंट और पार्क भर गए। इसी का नतीजा रहा कि जनवरी के पहले सप्ताह में ही एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) बढ़ गया। प्रयागराज की हवा जहरीली होने लगी। अब जब जनवरी माह सप्ताह होने को है तो जिम्मेदार एक्यूआइ कम करने में जुट गए। शहर के प्रमुख चौराहों और मार्गों पर पानी का छिड़काव कराया जा रहा है।

पुराने वाहनों को किया जाएगा चिंह्नित

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी प्रदीप विश्वकर्मा ने बताया कि नगर निगम को छिड़काव के लिए कहा गया है। साथ ही आरटीओ को शहर में पर्राटा भरने वाले पुराने और खचाड़ा वाहनों को चिंह्नित करने के लिए कहा गया है। आरटीओ ने अभियान चलाकर प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर कार्रवाई करने को कहा है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले टेंपा और ऑटो के खिलाफ भी अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी। शहर का प्रदूषण स्तर कम करने को लेकर हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी