Exams in Allahabad University: पहले दिन 200 छात्र-छात्राओं ने जेके इंस्टीट्यूट में जमा की साफ्ट कापी

परीक्षा नियंत्रक प्रो. रमेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि पहले दिन 200 छात्रों ने जेके में साफ्ट कापी जमा की। उन्होंने अपील किया है कि इवि के आधिकारिक पोर्टल पर दिए गए निर्देश को परीक्षार्थी एक बार पढ़ लें। इससे उन्हें आसानी होगी।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 06:40 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 06:40 AM (IST)
Exams in Allahabad University: पहले दिन 200 छात्र-छात्राओं ने जेके इंस्टीट्यूट में जमा की साफ्ट कापी
इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय एलएलबी और बीएएलएलबी अंतिम सेमेस्टर की मुख्य परीक्षा का आगाज

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत संघटक महाविद्यालयों में स्नातक तृतीय वर्ष के जिन छात्रों को प्रमोट किया गया था, उनकी द्वितीय परीक्षा और बीएएलएलबी एवं एलएलबी के नियमित छात्र-छात्राओं की मुख्य परीक्षा का आगाज हो गया है। आनलाइन मोड में हुई परीक्षा में 1600 छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। पहले दिन जेके इंस्टीट्यूट में 200 ने पीडीएफ अपलोड कराया।

जेके इंस्टीट्यूट में पीडीएफ अपलोड कराने की सुविधा

इवि प्रशासन ने कोविड के मद्देनजर इस बार स्नातक प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष केछात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा प्रमोट कर दिया है। तृतीय वर्ष के जो छात्र मिले अंकों से संतुष्ट नहीं हैं। उनके लिए द्वितीय परीक्षा की व्यवस्था की गई। परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि आठ सौ छात्र द्वितीय परीक्षा में शामिल हुए। वहीं, बीएएलएलबी और एलएलबी अंतिम सेमेस्टर की मुख्य परीक्षा में भी आठ सौ छात्र शामिल हुए। पिछली बार तमाम छात्र तकनीकी कारणों से पीडीएफ अपलोड नहीं कर सके थे। ऐसे छात्रों को अतिरिक्त सुविधा प्रदान करते हुए इविवि के जेके इंस्टीट्यूट में पीडीएफ अपलोड कराने की सुविधा प्रदान की गई थी। इस बार भी छात्रों को अतिरिक्त सुविधा दी गई है। परीक्षा नियंत्रक प्रो. रमेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि पहले दिन 200 छात्रों ने जेके में साफ्ट कापी जमा की। उन्होंने अपील किया है कि इवि के आधिकारिक पोर्टल पर दिए गए निर्देश को परीक्षार्थी एक बार पढ़ लें। इससे उन्हें आसानी होगी।

मांगों को लेकर नौ अगस्त को शिक्षक तानेंगे मुट्ठी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ सेवारत की जनपदीय कार्यकारिणी की बैठक सोमवार को संगठन के शिविर कार्यालय पर हुई। इसकी अध्यक्षता जिला संयोजक सुरेंद्र प्रताप सिंह ने की। इस दौरान संगठन के प्रांतीय कोषाध्यक्ष डा. प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने 25 जुलाई को लखनऊ में हुई बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी दी। कहा कि संगठन ने शिक्षकों की समस्याओं को लेकर सभी जनपद मुख्यालयों पर नौ अगस्त को प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन डीएम को देने का निर्णय लिया है। इस प्रदर्शन में पुरानी पेंशन बहाली, सिविल सॢवसेज पेंशन रूल 1972 का लाभ अप्रैल 2005 के पूर्व चयनित और बाद में कार्यभार ग्रहण करने वाले शिक्षक कर्मचारियों को दिए जाने की मांग की गई। विनियमित तदर्थ शिक्षक एवं आर्मेलिट विषय विशेषज्ञ शिक्षकों को उनकी पूर्व में की गई सेवा को जोड़ते हुए पेंशन का लाभ प्रदान करने का मामला भी उठाया जाएगा। आनलाइन स्थानांतरण की विसंगतियों को भी दूर करने की मुहिम छेडऩे पर भी सहमति जताई गई है। बैठक में डा. अरविंद कुमार वर्मा, सुरेंद्र प्रताप सिंह, रमन सिंह, नवीन पांडेय, तीर्थराज पटेल, बृजेश खरे, राकेश कुमार, ओमप्रकाश सिंह, राजेश कुमार, संतोष पटेल आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी