इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय व संघटक कालेजों में प्रवेश के लिए परीक्षा अब 20 अक्‍टूबर को होगी

इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय व संघटक कालेजों में प्रवेश के लिए परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। आज प्रवेश परीक्षा नहीं है कल यानी 20 अक्टूबर को पहली पाली में एमएससी एग्रीकल्चरल साइंस एमटेक इन अर्थ सिस्टम साइंस एमएफए आदि की परीक्षाएं होगी। वहीं दूसरी पाली में एमएससी इन एग्रीकल्चरल साइंस एमपीएड एमएससी

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:46 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:46 AM (IST)
इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय व संघटक कालेजों में प्रवेश के लिए परीक्षा अब 20 अक्‍टूबर को होगी
इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय व संघटक कालेजों में प्रवेश के लिए परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। आज परीक्षा नहीं है कल है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत संघटक कालेजों में नए सत्र 2021-22 में पोस्ट ग्रेजुएट एडमिशन टेस्ट (पीजीएटी-2) के साथ प्रवेश परीक्षा का आगाज हो गया है। पहले दिन सोमवार को 16 शहरों के 29 केंद्रों पर दो पालियों में आनलाइन मोड में प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई। पहली पाली में 85.26 फीसद और दूसरी पाली में 84.72 फीसद अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा दी। यह जानकारी प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रोफेसर आइआर सिद्दीकी ने दी। आप प्रवेश परीक्षा नहीं है, अब 20 अक्टूबर को प्रवेश परीक्षा होगी।

20 को इन विषयों की प्रवेश परीक्षा

20 अक्टूबर को पहली पाली में एमएससी एग्रीकल्चरल साइंस (एग्रीकल्चरल जूलाजी एंड एंटामोलाजी), एमटेक इन अर्थ सिस्टम साइंस, एमएफए, एमएससी इन टेक्सटाइल एंड एपीरियल डिजाइनिंग, एमएससी बायोकेमेस्ट्री और एमएससी इन मैटेरियल साइंस तथा दूसरी पाली में एमएससी इन एग्रीकल्चरल साइंस, एमपीएड, एमएससी इन इनवायरमेंटल साइंस, एमएससी इन डिजाइन एंड इनोवेशन इंन रूरल टेक्नोलाजी, एमए वुमेन स्टडीज और मास्टर इन डेवलपमेंट स्टडीज की परीक्षा होगी। इसके अलावा 20 को ही पहली पाली में दोनों मोड में स्नातक के तहत बीएससी मैथ व बीएससी बायो और दूसरी पाली में बीकाम और बीएससी होम साइंस की परीक्षा होगी।

पहले दिन 85 फीसद अभ्‍यर्थी प्रवेश परीक्षा में हुए शामिल

पहली पाली में सुबह 9:30 से 11:40 बजे के बीच बीएड, एमए इन फिल्म एंड थिएटर, एप्लाइड जियोलाजी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई। इन पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कुल 3046 अभ्यर्थियों ने दावेदारी ठोकी थी। हालांकि, परीक्षा में 2597 अभ्यर्थी शामिल हुए। 449 ने परीक्षा छोड़ दी। इस लिहाज से 85.26 फीसद अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। दूसरी पाली में अपराह्न दो से 4:10 बजे के बीच एमबीए, एमबीएआरडी, एमएससी इन बायोइनफारमेटिक्स, एमएससी एग्रीकल्चरल साइंस, एमएड और एमएससी बायोटेक्नोलाजी में दाखिले के लिए परीक्षा हुई। इसमें कुल 2356 ने दावेदारी ठोकी थी और 1996 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। जबकि, 360 ने परीक्षा छोड़ दी। इस लिहाज से 84.72 फीसद ने परीक्षा दी। दोनों पाली में 5402 अभ्यर्थियों के सापेक्ष 4593 ने परीक्षा दी और 809 ने परीक्षा छोड़ दी। इस तरह कुल उपस्थिति 85.02 फीसद उपस्थिति रही। प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. आइआर सिद्दीकी ने बताया कि कोविड प्रोटोकाल के तहत हुई परीक्षा के दौरान किसी भी केंद्र पर कोई शिकायत नहीं मिली।

300 अंक के पूछे गए 150 सवाल

प्रो. सिद्दीकी ने बताया कि अभ्यर्थियों से कुल 300 अंक के 150 सवाल पूछे गए थे। प्रत्येक प्रश्न दो अंक के थे। माइनस मार्किंग की व्यवस्था नहीं है। प्रवेश परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य बुद्धि परीक्षण, भाषा और विषय से संबंधी सवाल पूछे गए थे।

chat bot
आपका साथी