अगस्त से पहले असिस्टेंट प्रोफेसर पद की परीक्षा संभव नहीं, धीमा चल रहा है प्रश्न बैंक बनाने का काम

उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) डिग्री कालेजों के लिए विज्ञापन संख्या-50 के तहत 49 विषय में असिस्टेंट प्रोफेसर की 2003 पद की भर्ती निकाली है। अभ्यर्थियों से 13 अप्रैल तक आनलाइन आवेदन लिया गया। इसमें करीब एक लाख 13 हजार आवेदन हुए हैं।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 07:02 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 07:02 PM (IST)
अगस्त से पहले असिस्टेंट प्रोफेसर पद की परीक्षा संभव नहीं, धीमा चल रहा है प्रश्न बैंक बनाने का काम
असिस्टेंट प्रोफेसर पद की जो लिखित परीक्षा 26 मई को प्रस्तावित थी, उसकी तैयारी अभी तक पूरी नहीं हुई।

प्रयागराज, जेएनएन। शासन ने भर्ती संस्थानों को परीक्षा जल्द पूरी करके चयनितों को अविलंब नियुक्ति देने का निर्देश दिया है। लेकिन, उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की कार्यप्रणाली उससे विपरीत है। स्थिति यह है कि असिस्टेंट प्रोफेसर पद की जो लिखित परीक्षा 26 मई को प्रस्तावित थी, उसकी तैयारी अभी तक पूरी नहीं हुई। मौजूदा स्थिति को देखते हुए अगस्त से पहले लिखित परीक्षा होना संभव नहीं है।

असिस्टेंट प्रोफेसर की 2003 पद की भर्ती

उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) डिग्री कालेजों के लिए विज्ञापन संख्या-50 के तहत 49 विषय में असिस्टेंट प्रोफेसर की 2003 पद की भर्ती निकाली है। अभ्यर्थियों से 13 अप्रैल तक आनलाइन आवेदन लिया गया। इसमें करीब एक लाख 13 हजार आवेदन हुए हैं। लिखित परीक्षा चार चरण में कराई जानी है। प्रथम चरण की परीक्षा 26 मई से प्रस्तावित थी। लेकिन, कोरोना संक्रमण बढऩे पर परीक्षा स्थगित कर दी गई। इधर, स्थिति सामान्य होने पर प्रतियोगी परीक्षा की नई तारीख घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन, आयोग अभी प्रश्न बैंक बनाने का काम भी पूरा नहीं करा पाया है। प्रश्न बैंक बनने के बाद परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र बनाया जाएगा। उसे बनाने में 15 से 20 दिन लगेंगे। फिर छपवाई होगी, उसके बाद केंद्रों का निर्धारण किया जाएगा। आयोग की सचिव डा. वंदना त्रिपाठी का कहना है कि असिस्टेंट प्रोफेसर पद की परीक्षा को लेकर काम चल रहा है। जल्द सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी