ईपीएफओ आनलाइन, कहीं से भी करें पीएफ का दावा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की प्रक्रिया ऑनलाइन होने से कर्मचारियों को सुविधा मिलेगी। अब कहीं से भी वह पीएफ का दावा कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 06:30 AM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 06:30 AM (IST)
ईपीएफओ आनलाइन, कहीं से भी करें पीएफ का दावा
ईपीएफओ आनलाइन, कहीं से भी करें पीएफ का दावा

राजकुमार श्रीवास्तव, इलाहाबाद : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) में पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है। कर्मचारी भविष्य निधि खातों के बैंक अकाउंट, आधार और पैन नंबर से लिंक हो जाने पर विदेश से भी भविष्य निधि (पीएफ) का दावा ऑनलाइन किया जा सकेगा। आवेदन करते ही पहले से फीड मोबाइल नंबर पर एसएमएस जाएगा और कुछ दिन बाद नेफ्ट (नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड ट्रांसफर) के जरिए सारा भुगतान नए अकाउंट में हो जाएगा।

अब पीएफ खाते बैंक अकाउंट, आधार और पैन नंबर से लिंक किए जा रहे हैं। इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने दो अक्टूबर तक अभियान छेड़ रखा है। उसके बाद ईपीएफओ से जुड़े मामलों की सुनवाई भी सिर्फ ऑनलाइन होगी, इसलिए भी यह फीडिंग जरूरी है। खाते में खाताधारक का मोबाइल नंबर भी जोड़ा जा रहा है। इसके लिए ईपीएफओ सभी नियोक्ताओं को लगातार नोटिस जारी कर रहा है और प्रवर्तन अधिकारियों की टीम उनसे संपर्क भी कर रही है। चारों चीजें खाते में दर्ज हो जाने पर नौकरी छोड़ने पर भी कर्मचारी कहीं से भी पीएफ के लिए ऑनलाइन दावा पेश कर सकेगा। बीमारी की दशा में भी निर्धारित समय के बाद कर्मचारी पैसा निकाल सकेगा। इसके लिए नियोक्ता के पास चक्कर नहीं लगाने होंगे। किन प्रतिष्ठानों में कितने अंशदायी सदस्य :

ईपीएफओ इलाहाबाद क्षेत्र के तहत इलाहाबाद, कौशांबी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अमेठी व प्रतापगढ़ जिले आते हैं। इन जिलों के करीब 1194 प्रतिष्ठानों के 65224 अंशदायी सदस्य हैं। अभी कर्मचारी के नौकरी छोड़ने पर संस्तुति के लिए उसे नियोक्ता के पास जाना पड़ता है, लेकिन यह व्यवस्था होने से उसे भाग-दौड़ नहीं करनी पड़ेगी। इसीलिए नियोक्ताओं के डिजिटल हस्ताक्षर भी लिए जा रहे हैं।

- मोती लाल वर्मा, सहायक भविष्य निधि आयुक्त।

chat bot
आपका साथी