Allahabad University व संघटक कालेजों में प्रवेश परीक्षा शुरू, पहली पाली की परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न

इलाहाबाद विश्वविद्यालय समेत संघटक कालेजों में प्रवेश के लिए परीक्षा आज से शुरू हुई। पहले दिन पीजीएटी-2 के तहत संचालित पाठ्यक्रमों की केवल आनलाइन प्रवेश परीक्षा हो रही है। प्रथम पाली की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्‍न हो चुकी है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 12:38 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 01:24 PM (IST)
Allahabad University व संघटक कालेजों में प्रवेश परीक्षा शुरू, पहली पाली की परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न
इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय व संघटक कालेजों में प्रवेश के लिए परीक्षा आज से शुरू हो चुकी है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत संघटक कालेजों में प्रवेश के लिए परीक्षा 18 अक्टूबर यानी आज शुरू हो गई। पहले दिन पीजीएटी-2 के तहत संचालित पाठ्यक्रमों की केवल आनलाइन प्रवेश परीक्षा हो रही है। प्रवेश परीक्षा के लिए 16 शहरों के 29 केंद्रों में 4402 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। पहली पाली की परीक्षा के लिए 3046 अभ्यर्थी और दूसरी पाली की परीक्षा के लिए 2356 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। पहले दिन की परीक्षा के लिए कुल 29 केंद्रों में प्रयागराज में सर्वाधिक 13 केंद्र बनाए गए हैं।

पहली पाली की परीक्षा खत्म

परीक्षा दो पालियों में सुबह 9:30 से शुरू हुुई। यह परीक्षा 11:40 बजे शांतिपूर्ण ढंग से सपन्न हो गई। अब अपराह्न दो से 4:10 बजे तक दूसरी पाली की परीक्षा होगी। पहली पाली में बीएड, एमए इन फिल्म थिएटर एवं एप्लाइड जियोलॉजी (अर्थ एंड प्लेनेटरी साइंस) की परीक्षा कराई गई। दूसरी पाली में एमबीए/एमबीएआरडी, एमएससी इन बायोइंफॉर्मेटिक्स, एमएससी एग्रीकल्चर साइंस (एग्रीकल्चरल केमेस्ट्री एंड सॉयल साइंस), एमएड एवं एमएससी बायोटेक्नोलॉजी की परीक्षा होगी।

इन शहरों में हो रही है प्रवेश परीक्षा

प्रयागराज के अलावा वाराणसी में तीन और दिल्ली, जयपुर, भोपाल, गुवाहाटी, कोलकाता, तिरुवनंतपुरम, हैदराबाद, लखनऊ, बरेली, कानपुर, पटना, गोरखपुर एवं आजमगढ़ में एक-एक केंद बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर पहली पाली की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से सपन्न हो गई है। किसी भी केंद्र पर किसी तरह की शिकायत की सूचना नहीं मिली। अभ्यर्थी भी प्रवेश परीक्षा केंद्र से संतुष्ट नजर आए। प्रवेश प्रकोष्ठ की तरफ से सभी केंद्रों से पल-पल की सूचना ली जा रही थी।

सक्रिय रहा प्रवेश प्रकोष्ठ

प्रवेश परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संप्प कराने के लिए एक दिन पहले ही अवकाश वाले दिन प्रवेश प्रकोष्ठ ने पूरी तैयारी कर ली थी। सोमवार को प्रवेश परीक्षा के पहले दिन सुबह से ही प्रवेश प्रकोष्ठ की पूरी टीम सक्रिय रही। वह लगातार सभी केंद्रों के संपर्क में रहे। केंद्रों से जानकारी लेते रहे कि वहां किसी तरह की कोई समस्या तो नहीं रही।

chat bot
आपका साथी