प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक की भर्ती परीक्षा में देखने को मिला अभ्यर्थियों में उत्साह

एडेड जूनियर हाईस्कूलों में सहायक अध्यापक/ प्रधानाध्यापक पद के लिए तीन लाख 37 हजार 915 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसमें दो लाख 72 हजार 380 परीक्षा में शामिल हुए। वहीं प्रधानाध्यापक पद के द्वितीय प्रश्न पत्र के लिए 19 हजार 559 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 07:00 AM (IST)
प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक की भर्ती परीक्षा में देखने को मिला अभ्यर्थियों में उत्साह
प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक पद की भर्ती परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों में काफी उत्साह रहा।

प्रयागराज, राज्य ब्यूरो। प्रदेश के एडेड जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक पद की भर्ती परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों में काफी उत्साह रहा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने रविवार को दो सत्रों में लिखित परीक्षा आयोजित की। दोनों सत्रों में अभ्यर्थियों की 80.38 प्रतिशत उपस्थिति रही। सूबे में मंडल मुख्यालयों वाले जिलों में 737 केंद्रों पर इम्तिहान कराया गया। पहली पाली के लिए 697 और दूसरी पाली की परीक्षा के लिए 50 केंद्र बनाए गए थे। प्रयागराज में वाट्सएप के जरिए पेपर आउट करने का मामला सामने आया, लेकिन प्राधिकारी ने उसे सिरे से नकारते हुए अफवाह करार दिया। दावा किया कि किसी भी केंद्र पर पेपर आउट व नकल होने का मामला सामने नहीं आया है, ऐसे में कहीं की परीक्षा निरस्त नहीं की जाएगी।

दोनों सत्रों में रही 80 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति

एडेड जूनियर हाईस्कूलों में सहायक अध्यापक/ प्रधानाध्यापक पद के लिए तीन लाख, 37 हजार, 915 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसमें दो लाख, 72 हजार, 380 परीक्षा में शामिल हुए। वहीं, प्रधानाध्यापक पद के द्वितीय प्रश्न पत्र के लिए 19 हजार, 559 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, इसमें से 14 हजार, 985 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय उपाध्याय ने बताया कि प्रयागराज में पेपर आउट कराकर साल्वर के माध्यम से नकल कराने का असफल प्रयास किया गया। इस मामले में एसटीएफ ने डा. केएन काटजू इंटर कालेज कीडगंज के प्रधानाचार्य राम नारायण द्विवेदी व सहायक अध्यापक अशोक तिवारी को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। वहीं, आगरा में प्रथम पाली में परीक्षा केंद्र शिवालिक कैम्ब्रिज कालेज सेक्टर-7 आवास विकास कालोनी सिकंदरा में परीक्षार्थी भुवनेश्वर सिह राणा के स्थान पर दूसरा अभ्यर्थी परीक्षा देते पकड़ा गया है। इसकी एफआइआर दर्ज कराई गई है, लेकिन कहीं पेपर आउट नहीं हुआ। इसको लेकर अफवाह उड़ाई गई है, जिसमें कोई सत्यता नहीं है। इसी कारण किसी भी केंद्र की परीक्षा निरस्त नहीं की जाएगी।

30 हजार से अधिक कर्मचारी रहे सक्रिय

प्रयागराज : सहायक अध्यापक व प्रधानाध्यापक पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा कराने की जिम्मेदारी 30 हजार से अधिक कर्मचारियों व अधिकारियों के ऊपर रही। परीक्षा के दौरान कुल 33 हजार, 278 अधिकारी व कर्मचारी तैनात किए गए थे। इसमें कक्ष निरीक्षकों की संख्या 27 हजार, 610, पर्यवेक्षक की संख्या 1486, सेंक्टर मजिस्ट्रेट की संख्या 737 और क्वैश्चन पेपर पहुंचाने वाले सचल दल में लगे कर्मचारियों की 229, तृतीय श्रेणी कर्मचारियों की संख्या 2272 और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की संख्या 2272 थी।

chat bot
आपका साथी