प्रयागराज-वाराणसी मार्ग पर स्थित हनुमानगंज बाजार में भी फुटपाथ पर अतिक्रमण, लगता है जाम

शहर से करीब 20 किमी दूरी पर वाराणसी राजमार्ग पर स्थित हनुमानगंज बाजार में सड़क के किनारे दोनों तरफ फुटपाथ पर दुकानदारों के अतिक्रमण से दिन भर जाम की स्थिति बनी रहती है। प्रयागराज से वाराणसी मार्ग पर स्थित इस बाजार में जाम में फंसकर वाहन सवार परेशान होते हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 09:43 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 09:43 AM (IST)
प्रयागराज-वाराणसी मार्ग पर स्थित हनुमानगंज बाजार में भी फुटपाथ पर अतिक्रमण, लगता है जाम
हनुमानगंज बाजार में अतिक्रमण से वाराणसी मार्ग पर सफर करने वाले वाहन सवारों को दिक्‍कत होती है।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज-वाराणसी राजमार्ग पर स्थित है प्रमुख बाजार हनुमानगंज। इस कस्‍बे में महत्‍वपूर्ण मार्ग होने के कारण प्रतिदिन हजारों छोटे-बड़े वाहनों का आवागमन होता है। हालांकि यह बाजार इन दिनों जाम की समस्‍या से जूझ रहा है। यहां पर फुटपाथ तो बना है लेकिन उसका अस्तित्‍व नहीं नजर आता। इसका कारण है अतिक्रमण। हनुमानगंज बाजार के दुकानदारों ने फुटपाथ पर अतिक्रमण कर रखा है। इस वजह से यहां अक्‍सर जाम लगा रहता है। इस जाम में वाहन फंसे रहते हैं।

हनुमानगंज बाजार का चौड़ीकरण हुआ फिर भी जाम की समस्‍या

शहर से करीब 20 किमी दूरी पर वाराणसी राजमार्ग पर स्थित हनुमानगंज बाजार में सड़क के किनारे दोनों तरफ फुटपाथ पर दुकानदारों के अतिक्रमण से दिन भर जाम की स्थिति बनी रहती है। कुछ वर्ष पूर्व वाराणसी से आने जाने वाली बसों मे बैठे लोगों की झपकी तब खुलती थी जब वह हनुमानगंज बाजार पहुंचते थे। कारण उक्त बाजार में करीब एक किमी दूरी तक की सड़क पर बोल्‍डर बिछा था। बारिश के दिनों में जलभराव से जगह-जगह गड्ढे भी हो जाया करते थे। इससे आवागम करने वाले वाहनों को हनुमानगंज बाजार पार करना मुश्किल भरा होता था। 

नाले के ऊपर बनाया गया था फुटपाथ

इस मार्ग से होकर बड़े-बड़े अधिकारी भी वाराणसी आदि जिलों तक सफर करते रहे। इस समस्या को लेकर कई बार कोर्ट भी सख्त हुई। समस्या को देखते हुए वर्षों पूर्व सपा शासन काल में बाजार तक सीसी रोड बनाने का टेंडर पास हुआ। कुछ दिन बाद ही सड़क को काफी ऊंचा किया गया। सड़क के किनारे दोनों तरफ पटरी के अलावा नाला भी बनाया गया। नाले को ढंककर उसके ऊपर फुटपाथ बना दिया गया। तब लोगों ने राहत की सांस ली।

ऐसे किया जा रहा अतिक्रमण

हालांकि लोगों की दुश्‍वारियां कम नहीं हुईं। यहां के दुकानदार भी कम नहीं हैं। धीरे-धीरे दुकानें फुटपाथ तक बढ़ा दी गई। आधे सड़क तक दुकान के आगे कार्टून भी रख देते हैं, जिससे रोजाना जाम की समस्या बनी रहती है। इतना ही नहीं रही सही कसर ठेला वाले भी पूरा कर रहे। वे फुटपाथ के आगे सड़क तक काबिज हो गए। हनुमानगंज बाजार में सप्‍ताह में दो दिन सब्‍जी का बड़ा बाजार भी लगता है। इन दो दिन सुबह से देर शाम तक जाम की समस्या बढ़ जाती है। इसके अलावा टेंपो, आटो आदि वाहन भी सड़क पर आड़े-तिरछे खड़े होते हैं। इन सब कारणों से वाहनों को बाजार से निकलने में घंटों लग जाते हैं।

पुलिसकर्मियों की उदासीनता

हनुमानगंज बाजार में पुलिसकर्मी तो तैनात हैं। हालांकि वे अतिक्रमण के प्रति उदासीनता बरतती है। इससे जाम की समस्‍या का हल नहीं निकल पा रहा है। लोगों का तो आरोप है कि पुलिस वाहनों से अवैध वसूली भी करती है। ऐसे में बेफिक्र होकर वाहन चालक बीच सड़क पर सवारियों को बैठाने के चक्‍कर में जाम की समस्‍या बढ़ा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी