Employment News: पीसीओ की तर्ज पर खुलेगा पीडीओ, कक्षा आठ पास युवा करें आवेदन

पीडीओ में मोबाइल रिचार्ज कराने से लेकर कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने की सुविधा मिलेगी। कंप्यूटर का इंतजाम संचालक को स्वयं करना होगा। पीडीओ से खतौनी जन्म प्रमाण पत्र के अलावा अन्य जरूरी प्रपत्र भी आनलाइन प्राप्त किया जा सकेगा। इसके लिए संचालक को 30 फीसदी कमीशन मिलेगा।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 12:30 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 12:30 PM (IST)
Employment News: पीसीओ की तर्ज पर खुलेगा पीडीओ, कक्षा आठ पास युवा करें आवेदन
भारत संचार निगम लिमिटेड की ओर से युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नई कवायद शुरू की गई

प्रयागराज, जागरण, संवाददाता। भारत संचार निगम लिमिटेड की ओर से युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नई कवायद शुरू की गई है। इसके तहत बीएसएनएल पीसीओ की तर्ज पर तहसील,ब्लाक और ग्राम पंचायतों में पब्लिक डेटा आफिस खोलने का लाइसेंस देगा। पीडीओ का लाइसेंस लेने के लिए कक्षा आठ पास होना अनिवार्य है। माना जा रहा है कि युवा पीडीओ खोलने के लिए आगे आएंगे और रोजगार के अवसर का लाभ लेंगे।

पीडीओ में मोबाइल रिचार्ज कराने से लेकर कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने की सुविधा मिलेगी

पीडीओ में मोबाइल रिचार्ज कराने से लेकर कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने की सुविधा मिलेगी। कंप्यूटर का इंतजाम संचालक को स्वयं करना होगा। पीडीओ से खतौनी, जन्म प्रमाण पत्र के अलावा अन्य जरूरी प्रपत्र भी आनलाइन प्राप्त किया जा सकेगा। इसके लिए संचालक को 30 फीसदी कमीशन मिलेगा। इन सभी सेंटरों पर आप्टिकल फाइबर से इंटरनेट की हाई स्पीड मिलेगी। जो व्यक्ति मोबाइल पर इंटरनेट का प्रयोग करना चाहेगा उसको भी वाईफाई से इंटरनेट मिलेगा।

रजिस्ट्रेशन के लिए देना होगा पांच हजार रुपये

पब्लिक डेटा ऑफिस खोलने के लिए बीएसएनएल के जीएम कार्यालय में पांच हजार रुपये में इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। पीडीओ के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

प्रदेश में हैं बीएसएनएल के नौ एरिया

उत्तर प्रदेश में बीएसएनएल ने नौ एरिया बनाया है। इसमें इलाहाबाद, वाराणसी,सुल्तानपुर,गोरखपुर, सीतापुर, झांसी, फैजाबाद ,कानपुर और लखनऊ शामिल है। इन सभी एरिया में पब्लिक डेटा आफिस खोलने के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं।

जीएम का यह है कहना

पीसीओ की तरह अब युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पीडीओ खोला जा रहा है। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। पांच हजार रुपये में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आठ पास कोई भी पीडीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रमेश प्रसाद, महाप्रबंधक बीएसएनएल

chat bot
आपका साथी