top menutop menutop menu

Deepavali Festival : इलेक्ट्रानिक्स सामानों और वाहनों की बिक्री में उछाल, दुकानदारों की बल्ले-बल्ले Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। दीपावली पर्व के मद्देनजर बाजार में उछाल है। दिवाली के साथ ही धनतेरस के लिए बाजार सजकर तैयार है। ऐसे में दो और चार पहिया वाहनों की बुकिंग के साथ ही खरीदारी शुरू हो चुकी है। ऑटोमोबाइल सेक्टर में कुछ मॉडल के वाहनों को अगर छोड़ दिया जाए तो बिक्री में तेजी आई है। वहीं फ्रिज और वाशिंग मशीन आदि इलेक्ट्रानिक्स सामानों की बिक्री में तेजी भी आई है। हालांकि, कारोबारियों की पूरी आस धनतेरस के कारोबार पर टिकी है।

पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 25 फीसद अधिक वाहन बिक्री की उम्मीद

पिछले वर्ष मङ्क्षहद्रा की 60 गाडिय़ां बिकी थीं। इस बार 75 गाडिय़ों की बुकिंग हुई है। इसके अलावा 45 कामर्शियल वाहनों की बुकिंग हुई है। एक्सयूवी, बोलेरो, स्कार्पियो की बिक्री ज्यादा है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार करीब 25 फीसद वृद्धि का दावा किया जा रहा है। टाटा की गाडिय़ों में डियागो और डिकोर खास पसंद की जा रही हैं। बिक्री कमोवेश पिछले वर्ष की तरह है। हुंडई की गाडिय़ों का बाजार भी पिछले साल जैसा है। हुंडई की गाडिय़ों में वेन्यू की मांग ज्यादा है। हीरो की गाडिय़ों की बिक्री भी दिनोंदिन बढ़ रही है, लेकिन बाइक की तुलना में स्कूटर की मांग ज्यादा है। इसमें प्लेजर प्लस, डेस्टिनी, डुएट अधिक पसंद की जा रही हैं। बजाज की गाडिय़ों की बिक्री में करीब 10 फीसद का इजाफा हुआ है। पल्सर 125 और 150, प्लेटिना 110 सीसी और सीटी 110 सीसी ज्यादा बिक रही है।

किफायती रेट से अधिक बिक्री का किया जा रहा दावा

दावा है कि किफायती रेट होने के कारण इन गाडिय़ों को लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं। वहीं, रॉयल इनफील्ड युवाओं की खास पसंद बनी है। कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए आकर्षक ऑफर भी दे रही हैं। दो पहिया वाहनों में पांच हजार रुपये तक के कैश डिस्काउंट और कम ब्याज फाइनेंस की स्कीमें हैं। जबकि चार पहिया वाहनों में एक लाख रुपये तक की छूट दी जा रही है। ऑटोमोबाइल सेक्टर के जानकार विकास तिवारी, सोमेश्वर सिंह, विशाल श्रीवास्तव, आलोक श्रीवास्तव, सुनील शर्मा और मनीष मिश्रा का कहना है कि बाजार तेजी पकड़ रहा है। धनतेरस में अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है।

पिछले वर्ष जैसा कारोबार

इलेक्ट्रानिक्स सामान के थोक कारोबारी केके श्रीवास्तव बताते हैं कि ऑनलाइन कारोबार ने रिटेल व्यवसाय पर काफी असर डाला है। एलईडी और मोबाइल का कारोबार प्रभावित हुआ है। इससे लाभ भी घटा है लेकिन अन्य सामग्री की बिक्री ठीक है। बाजार जोर पकड़ रहा है। धनतेरस तक और तेजी आएगी। थोक कारोबारी मिथलेश सिंह बताते हैं कि फ्रिज, वाशिंग मशीन की बिक्री ज्यादा है। धनतेरस में एलईडी की भी अच्छी बिक्री की उम्मीद है।

किस वाहन पर कितनी छूट (रुपये लगभग में)

- विटारा ब्रेजा- एक लाख

- स्विफ्ट डिजायर- 50 हजार

- एक्सयूवी- 47 हजार

- बोलेरो- 50 हजार

- टीयूवी- 65 हजार

- केयूवी-27 हजार

कितनी बुकिंग

- मारुति की 300 गाडिय़ां

- हुंडई की 80 गाडिय़ां

- महिंद्रा की 120 गाडिय़ां

- टाटा की 90 गाडिय़ां

- हीरो की 1200 गाडिय़ां

- बजाज की 3000

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.