Electricity News Prayagraj: 90 हजार यूनिट रीडिंग स्टोर मिली, बिजली चोरी में 93 पर मुकदमा

बिजली विभाग के मुख्य अभियंता विनोद गंगवार ने बताया कि सभी अधिकारियों को लगातार अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। इस कार्रवाई की प्रतिदिन समीक्षा भी की जाएगी। जो भी कार्य में लापरवाही बरतेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 02:12 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 02:12 PM (IST)
Electricity News Prayagraj: 90 हजार यूनिट रीडिंग स्टोर मिली, बिजली चोरी में 93 पर मुकदमा
बिजली विभाग ने फिर अभियान शुरू किया है। करीब 90 हजार यूनिट रीडिंग मीटर में स्टोर पाई गई

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। बिजली विभाग ने एक बार फिर अभियान शुरू किया है। शहर के सात डिवीजन में चलाए गए अभियान के दौरान करीब 90 हजार यूनिट रीडिंग मीटर में स्टोर पाई गई। 93 लोगों को बिजली चोरी करते हुए पकड़ा गया। इन सभी के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई है। पूरे अभियान की वीडियोग्राफी कर उच्चाधिकारियों को भेजा गया है।

835 बकाएदारों के काटे गए कनेक्शन, 37 नए कनेक्शन दिए

मुख्य अभियंता विनोद गंगवार ने कल्याणी देवी, रामबाग, करैलाबाग, म्योहाल, टैगोर टाउन, नैनी और बमरौली डिवीजन के साथ ही गंगापार और यमुनापार में अभियान चलाने का निर्देश दिया। सभी उपखंड के अधिकारियों ने अभियान चलाया। इस दौरान 835 बकाएदारों के कनेक्शन काटे गए। ये ऐसे बकाएदार थे, जो लंबे समय से बिजली के बिल का भुगतान नहीं कर रहे थे। इनको नोटिस जारी करने के साथ ही बिजली कर्मियों ने इनके घर पर भी दस्तक दी थी। कनेक्शन काटने के बाद ऐसे लोगों को सख्त हिदायत दी गई कि बिना भुगतान किए कनेक्शन जोड़ने पर बिजली चोरी के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी। साथ ही मीटरों की जांच में 22 घरों में लगभग 90 हजार यूनिट रीडिंग स्टोर पाई गई।

93 घरों में बिजली चोरी के मामले पकड़े गए

पता चला कि मीटर रीडिंग को ये लोग घरों के भीतर दाखिल नहीं होने देते थे, जिस कारण रीडर अनुमान के हिसाब से बिल बना देते थे। 93 घरों में बिजली चोरी के मामले पकड़े गए। इसमें 17 जगह पर कटियामारी की गई थी, जबकि अन्य सभी जगहों पर मीटर के पास से बाईपास किया गया था। इसकी बकायदा वीडियोग्राफी की गई। जिन लोगों को बिजली चोरी करते पकड़ा गया, उन पर शमन शुल्क भी लगाया गया। अभियान के दौरान 310 मीटर खराब भी मिले, जिन्हें बदलकर नया मीटर लगाया गया। 234 लोगों के घरों में बिजली की खपत अधिक मिलने पर सभी का लोड बढ़ाया गया। 37 लोगों को नया कनेक्शन भी दिया गया। मुख्य अभियंता विनोद गंगवार ने बताया कि सभी अधिकारियों को लगातार अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। इसकी प्रतिदिन समीक्षा भी की जाएगी। जो भी कार्य में लापरवाही बरतेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी