फाफामऊ-प्रतापगढ़ रूट पर अगले वर्ष दिसंबर से दौड़ेगा इलेक्ट्रिक इंजन Prayagraj News

फाफामऊ-प्रतापगढ़ रूट पर अगले वर्ष दिसंबर से सफर करने वाले यात्रियों को सुविधा मिलेगा। इस रूट पर बिजली के इंजन से ट्रेन चलेगी। जनवरी से विद्युतीकरण का काम शुरू होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 16 Oct 2019 07:58 AM (IST) Updated:Wed, 16 Oct 2019 12:12 PM (IST)
फाफामऊ-प्रतापगढ़ रूट पर अगले वर्ष दिसंबर से दौड़ेगा इलेक्ट्रिक इंजन Prayagraj News
फाफामऊ-प्रतापगढ़ रूट पर अगले वर्ष दिसंबर से दौड़ेगा इलेक्ट्रिक इंजन Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। फाफामऊ से प्रतापगढ़ के बीच रेल खंड पर अभी तक विद्युतीकरण न होने के कारण इस रूट पर डीजल इंजन दौड़ता है। जनवरी से इस रूट पर विद्युतीकरण का काम शुरू हो जाएगा। 46 किलोमीटर का विद्युतीकरण दिसंबर 2020 तक हो जाएगा। इसके बाद इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों की औसत स्पीड भी बढ़ जाएगी।

इस रूट र पहले विद्युतीकरण फिर दोहरीकरण होगा

भारतीय रेल सभी रूटों पर तेजी से विद्युतीकरण और दोहरीकरण का काम कर रही है। प्रयागराज से वाराणसी और प्रयागराज से लखनऊ रूट पर यह काम काफी रफ्तार से चल रहा है। प्रयागराज से प्रतापगढ़ होकर सुल्तानपुर जाने वाले रूट पर अभी विद्युतीकरण नहीं हो सका है। यह रूट भी सिंगल है। फिलहाल अभी इस रूट पर विद्युतीकरण होने जा रहा है। उसके पश्चात दोहरीकरण होगा। प्रयागराज से फाफामऊ तक विद्युतीकरण पहले ही हो चुका है, इसलिए जनवरी से फाफामऊ से प्रतापगढ़ रूट का विद्युतीकरण का काम शुरू हो जाएगा। 46 किलोमीटर रूट का विद्युतीकरण दिसंबर 2020 तक पूरा हो जाएगा। अभी इस रूट पर ट्रेनों की औसत स्पीड 50 किलोमीटर प्रति घंटा है। विद्युतीकरण होने के बाद सवारी गाडिय़ों और मालगाडिय़ों की स्पीड बढ़ सकेगी।

चिलबिला से सुल्तानपुर रूट का भी होगा विद्युतीकरण

केंद्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एसके मिश्रा ने बताया कि फाफामऊ से प्रतापगढ़, चिलबिला से सुल्तानपुर, सुल्तानपुर से फैजाबाद और, जंघई से जफराबाद रूट पर कुल 187 किलोमीटर रेल खंड का विद्युतीकरण करने के लिए रेलवे ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। जून 2021 तक संभावना है कि विद्युतीकरण का काम पूरा हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी