Electric Bus in Prayagraj: विजयदशमी से पूर्व शुरू होगा बस चार्जिंग स्टेशन, डीजल वाली बसें हटेंगी

Electric Bus in Prayagraj शहर में अभी विभिन्न मार्गों पर कुल 110 डीजल युक्त सिटी बसें चल रही हैं। इससे प्रदूषण फैलता है। इसको कम करने के लिए इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की तैयारी है। प्रयागराज को तीन चरण में कुल 150 इलेक्ट्रिक बसें मिलनी हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 02:21 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 02:21 PM (IST)
Electric Bus in Prayagraj: विजयदशमी से पूर्व शुरू होगा बस चार्जिंग स्टेशन, डीजल वाली बसें हटेंगी
इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन नैनी में दशहरा से पूर्व शुरू होने की उम्‍मीद है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए प्रयागराज में कवायद तेज है। नैनी में बन रहे चार्जिंग स्टेशन को विजयदशमी से पहले तैयार कर लिया जाएगा। पहले 26 सितंबर तक इसके उद्घाटन होने की संभावना जताई जा रही थी। निर्माण कार्य धीमी गति से चलने पर इसकी मियाद को बढ़ा दिया गया है। प्रयागराज मंडल के मंडलायुक्त संजय गोयल अब इसकी निगरानी कर रहे हैं। उन्हें पूरी उम्मीद है कि विजय दशमी तक चार्जिंग स्टेशन को शुरू किया जा सकता है।  

प्रदूषण को कम करेंगी इलेक्‍ट्रानिक बसें

शहर में अभी विभिन्न मार्गों पर कुल 110 डीजल युक्त सिटी बसें चल रही हैं। इससे प्रदूषण फैलता है। इसको कम करने के लिए इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की तैयारी है। प्रयागराज को तीन चरण में कुल 150 इलेक्ट्रिक बसें मिलनी हैं। पहले चरण में 50 इलेक्ट्रिक बसें आएंगी। 25 बसें रूट पर चलेंगी। 25 बसों चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज में लगी रहेंगी। 31 मार्च 2022 तक डीजल युक्त सिटी बसों की जगह इलेक्ट्रिक बसों को चलाने की तैयारी है। 

चार्जिंग स्‍टेशन पर काम जारी है

संभागीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक में इसको लेकर निर्णय भी हो चुका है। शासन को इससे अवगत भी करा दिया गया है। पिछले सप्ताह मंडलायुक्त ने जब चार्जिंग स्टेशन का निरीक्षण किया था तो कार्य की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई थी। उन्होंने कार्यदायी संस्था सीएनडीएस और पीएमआई को गुणवत्ता के साथ कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया था। उसके बाद से वह चार्जिंग स्टेशन के कार्य पर पैनी नजर बनाए हुए हैं। चार्जिंग स्टेशन पर इंटर लाकिंग, पार्किंग, पानी निकासी, लेवलिंग के काम अभी चल रहा है। कुछ और छोटे-छोटे काम हैं, जो पूरे नहीं हो पाए हैं। 

इलेक्‍ट्रानिक बसों का किराया निर्धारित : मंडलायुक्‍त

मंडलायुक्त संजय गोयल का कहना है कि कार्यदायी संस्था को तेजी से सभी कार्य करने के लिए कहा गया है। विजयदशमी से पहले सभी काम पूरे हो जाएंगे। शासन के आदेश पर चार्जिंग स्टेशन का शुरू कर दिया जाएगा। इलेक्ट्रिक बसें भी वहीं से आनी हैं। इलेक्ट्रिक बसों का किराया निर्धारित कर दिया गया है। बसें मिलते ही, उन्हें सड़कों पर दौड़ाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी