माह के अंत तक शुरू होगा इलेक्ट्रिक बस चार्जिग स्टेशन का काम

संगमनगरी को प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए शहर में इलेक्ट्रिक सिटी बसों के चार्जिग का काम माह के अंत में शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Oct 2020 07:38 PM (IST) Updated:Thu, 08 Oct 2020 07:38 PM (IST)
माह के अंत तक शुरू होगा इलेक्ट्रिक बस चार्जिग स्टेशन का काम
माह के अंत तक शुरू होगा इलेक्ट्रिक बस चार्जिग स्टेशन का काम

जागरण संवादाता, प्रयागराज : संगमनगरी को प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए शहर में इलेक्ट्रिक सिटी बसें अप्रैल से चलाई जाएंगी। बसों को चार्ज करने के लिए चार्जिग स्टेशन के निर्माण की प्रक्रिया महीने के अंत से शुरू हो जाएगी। शहर की सड़कों पर पहले चरण में 50 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी है।

इन ई-बसों के लिए नैनी के जहांगीराबाद में चाìजग स्टेशन के निर्माण की जिम्मेदारी जलकल विभाग के सीएंडडीएस को दी है। स्मार्ट सिटी के बजट से धनराशि मिलने के बाद टेंडर खोले जाएंगे। सीएंडडीएस की ओर से चार्जिग स्टेशन पर चहारदीवारी व आठ कमरे बनाकर हैंडओवर किए जाएंगे। इसके बाद निजी कंपनी चार्जिग सिस्टम इंस्टॉल करेगी। इस प्रक्रिया में करीब चार माह लग सकते हैं। प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) ने यूपीएसआरटीसी को 9130 वर्ग मीटर भूमि दी है। कार्यदायी संस्था के अधिकारी के मुताबिक, निर्णाय कार्य की तैयारी की जा रही है। धनराशि मिलते ही काम शुरू हो जाएगा।

इन सुविधाओं से लैस होंगी बसें : शहर में चलने वाली ये इलेक्ट्रिक बसें पूरी तरह वातानुकूलित होंगी। अगला स्टॉपेज आने से पहले ही घोषणा होगी ताकि उस स्टाप पर उतरने वाले सीट छोड़कर गेट पर आ जाएं। बसें सीसीटीवी से लैस होंगी। इससे यात्रियों के साथ धोखाधड़ी, सामान चोरी या छेड़खानी जैसी घटनाओं पर रोक लगेगी। ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम (जीपीएस) के जरिए बसों की ताजा लोकेशन हर पल मिलती रहेगी। किसी आपात स्थिति में यह सुविधा काम आएगी। वर्जन : बसों को चार्ज करने के लिए नैनी के जहांगीराबाद में चार्जिग स्टेशन के निर्माण कार्य के लिए इसी माह टेंडर खोले जाएंगे। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद संभवत: अप्रैल से इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी।

- टीकेएस विसेन, क्षेत्रीय प्रबंधक, रोडवेज।

chat bot
आपका साथी