MNNIT समेत देश के इन आठ राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान को जल्द मिलेंगे नए निदेशक, प्रक्रिया शुरू

मंत्रालय की तरफ से आठ एनआइटी में निदेशक पद के लिए विज्ञापन भी जारी कर दिए गए। एमएनएनआइटी प्रयागराज के अलावा एनआइटी जयपुर (राजस्थान) जालंधर (पंजाब) कुरुक्षेत्र (हरियाणा) राउरकेला (उड़ीसा) सूरत (गुजरात) तिरुचिरापल्ली (तमिलनाडु) और मिजोरम के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 08:55 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 08:55 AM (IST)
MNNIT समेत देश के इन आठ राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान को जल्द मिलेंगे नए निदेशक, प्रक्रिया शुरू
प्रयागराज स्थित एमएनआइटी व देश के सात अन्‍य एनआइटी में निदेशकाें की नियुक्ति होगी।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज के मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) समेत देश के आठ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) को जल्द ही नए निदेशक मिल जाएंगे। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया भी पृरी कर ली गई है। जल्द ही स्क्रीनिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इंटरव्यू कराया जाएगा। इसके बाद  नए निदेशक के नाम पर अंतिम मुहर लग जाएगी।

अक्टूबर में प्रोफेसर राजीव का बेदाग कार्यकाल होगा पूरा

एमएनएनआइटी के रजिस्ट्रार सर्वेश तिवारी ने बताया कि संस्थान के निदेशक प्रोफेसर राजीव त्रिपाठी का पांच वर्ष का कार्यकाल अक्टूबर में पूरा हो जाएगा। इसके अलावा देश के अन्य सात एनआइटी के निदेशक का कार्यकाल भी पूर्ण होने के करीब है। निदेशक का पद खाली होने से संस्थान का कामकाज भी प्रभावित हो सकता है। इस लिहाज से केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के उच्चतर शिक्षा विभाग ने अभी से प्रक्रिया शुरू कर दी है।

इन इनआइटी के लिए भी मांगे गए थे आवेदन

मंत्रालय की तरफ से आठ एनआइटी में निदेशक पद के लिए विज्ञापन भी जारी कर दिए गए। एमएनएनआइटी प्रयागराज के अलावा एनआइटी जयपुर (राजस्थान), जालंधर (पंजाब), कुरुक्षेत्र (हरियाणा), राउरकेला (उड़ीसा), सूरत (गुजरात), तिरुचिरापल्ली (तमिलनाडु) और मिजोरम के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

निदेशक पद के लिए यह होनी चाहिए योग्यता

यह पद किसी विश्वविद्यालय के कुलपति के समकक्ष होता है। ऐसे में अकादमिक के साथ प्रशासनिक प्रमुख होने के नाते अपेक्षा की जाती है कि आवेदक के नेतृत्व गुणों के साथ प्रमाणित प्रशासनिक, शिक्षण और अनुसंधान की पृष्ठभूमि हो। पांच वर्ष के लिए होने वाली इस नियुक्ति के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 अप्रैल की मध्यरात्रि 12 बजे तय की गई थी।

chat bot
आपका साथी