ईद उल मिलादुन्नबी का नहीं निकला जुलूस, चप्पे-चप्पे पर रही पलिस

कोविड-19 के निर्देशों के पालन में जश्ने ईद मिलादुन्नबी का जुलूस स्थानीय कस्बा में नहीं निकला। रिवायत के मुताबिक अकीदतमंदों ने घरों में नियाज फातेहा कराने के साथ एक दूसरे के घरों में शिरीनी पहुंचाया। देर रात तक नात ख्वानी का सिलसिला चलता रहा। जुलूस न निकलने के लिए कस्बा के चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात रही।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 11:47 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 11:47 PM (IST)
ईद उल मिलादुन्नबी का नहीं निकला जुलूस, चप्पे-चप्पे पर रही पलिस
ईद उल मिलादुन्नबी का नहीं निकला जुलूस, चप्पे-चप्पे पर रही पलिस

लालगोपालगंज : कोविड-19 के निर्देशों के पालन में जश्ने ईद मिलादुन्नबी का जुलूस स्थानीय कस्बा में नहीं निकला। रिवायत के मुताबिक अकीदतमंदों ने घरों में नियाज, फातेहा कराने के साथ एक दूसरे के घरों में शिरीनी पहुंचाया। देर रात तक नात ख्वानी का सिलसिला चलता रहा। जुलूस न निकलने के लिए कस्बा के चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात रही।

लालगोपालगंज कस्बा में हजरत मोहम्मद साहब के यौमे पैदाइश की खुशी में हजारों अकीदतमंद स्थानीय कर्बला से जुलूस निकालकर कस्बे का भ्रमण करते हैं। इस दौरान इमामगंज, खानजहानपुर, दनियालपुर, अहलादगंज, रावां, आधारगंज, उमरावगंज, मुनव्वर अली का पूरा, पियरी अंधियारी, जान बख्श का पूरा, कैमा, रजाकपुर, बिहारिया, बरना, बछंदामऊ जैसे दर्जनों गांव की अंजुमने नाथ व मनकबत पढते हुए कस्बे का गश्त करते हैं। लेकिन कोविड-19 की जारी गाइड लाइन पर पूरी तरह से अमल करते हुए कस्बा में शुक्रवार को किसी भी प्रकार का कोई सचल जुलूस नहीं निकाला गया। मदरसा हबीबिया और मदरसा नोमानिया के साथ कुछ दीनी दर्सगाहों में शारीरिक दूरी मास्क और सैनिटाइजेशन की समुचित व्यवस्था के बीच मोहम्मद साहब की जीवनी पर प्रकाश डाला गया। उनकी याद में नात शरीफ और मनकबत पेश किए गए। सचल जुलूस पर पाबंदी होने से कस्बा में सुबह से ही दो प्लाटून पीएसी के जवानों की तैनाती के साथ भारी पुलिस बल कस्बा के मुख्य मार्गों पर तैनात कर दिए गए थे। आईपीएस सीओ सोरांव अशोक वेंकट, नवाबगंज इंस्पेक्टर सुरेश सिंह अपने हमराहियों के साथ कस्बा की गतिविधियों पर जहां पैनी नजर रखी थी। वहीं स्थानीय पुलिस दिनभर मुस्लिम बाहुल्य मोहल्लों की गली और कूचे में गश्त करते नजर आए। अकीदतमंदों ने सादगी से घरों के अंदर जश्ने ईद मिलादुन्नबी का त्यौहार मनाया।

chat bot
आपका साथी