डीएफसी का असर, समय से पहले जंक्शन पहुंच रही ट्रेनें

डीएफसी का असर, समय से पहले जंक्शन पहुंच रही ट्रेनें

खुर्जा से भाऊपुर के बीच ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) पर मालगाड़ियां चलाई जाने लगी हैं।

JagranTue, 02 Mar 2021 09:10 PM (IST)

अतुल यादव, प्रयागराज

खुर्जा से भाऊपुर के बीच ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) पर मालगाड़िया चलाई जाने लगी हैं। इसके अलावा एनसीआर में गतिशीलता में सुधार करने का प्रयास किया जा रहा है। इसका असर ट्रेनों के संचालन पर भी दिखने लगा है। देश के सबसे व्यस्ततम दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर मेल और एक्सप्रेस का बगैर अवरूद्ध संचालन किया जा रहा है। पिछले साल की तुलना में इस बार संचालन समय पर हो रहा है। प्रतिदिन 10-12 ट्रेनें प्रयागराज जंक्शन पर समय से पहले पहुंच रही है। मंगलवार को भी संगम स्पेशल, प्रयागराज स्पेशल व हमसफर स्पेशल आदि समय से पहले आई।

अफसरों का कहना है कि पिछले वर्ष अधिकतम गति 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार थी, लेकिन एनसीआर की ओर से लगातार गतिशीलता में सुधार का प्रयास किया जा रहा है। 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें चलाने का लक्ष्य है। जबकि अभी 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से ट्रेनें चलाई जा रही हैं। नतीजतन कई मेल और एक्सप्रेस समय के पहले प्रयागराज जंक्शन पर पहुंच रही हैं।

ये ट्रेनें आई समय के पहले

02276 नई दिल्ली-प्रयागराज हमसफर स्पेशल करीब 20 मिनट पहले

02418 नई दिल्ली-प्रयागराज प्रयागराज स्पेशल करीब 20 मिनट पहले

04164 मेरठ सिटी-प्रयागराज जंक्शन संगम स्पेशल 40 मिनट पहले

02234 आनंद विहार टर्मिनल- गाजीपुर सिटी सुहैलदेव स्पेशल पांच मिनट पहले

02802 नई दिल्ली-पुरी पुरुषोत्तम पांच मिनट पहले

02582 नई दिल्ली-मंडुवाडीह मंडुवाडीह सुपरफास्ट 15 मिनट पहले ईडीएफसी से निकलती हैं 28-30 मालगाड़ियां

ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) पर खुर्जा से भाऊपुर के बीच मालगाड़ियों का संचालन किया जा रहा है। इस पर प्रतिदिन 28 से 30 मालगाड़ियां गुजरती हैं। इस रूट पर अधिकतम 93 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से मालगाड़ियां दौड़ रही हैं।

::::::

मालगाड़ियां शिफ्ट होने से टै्रफिक का लोड कम हुआ है और गतिशीलता भी बढ़ाई गई है। निश्चित रूप से इसका असर संचालन पर पड़ा है। समय से ट्रेनें पहुंच रही हैं।

अमित कुमार सिंह, पीआरओ प्रयागराज मंडल

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.