ईसीसी को UGC की गाइडलाइन का इंतजार, अब तक परीक्षा समिति की बैठक नहीं होने से असमंजस

ईसीसी के कार्यवाहक प्राचार्य डॉक्टर ए मोजेजे ने स्पष्ट कर दिया है कि इस तरह का कोई फैसला नहीं लिया गया है। उन्होंने बताया कि यूजीसी की गाइडलाइन जारी होने का इंतजार किया जा रहा है। वहां से जो भी आदेश जारी होगा उसके अनुपालन में अहम फैसला लिया जाएगा।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 07:32 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 07:32 PM (IST)
ईसीसी को UGC की गाइडलाइन का इंतजार, अब तक परीक्षा समिति की बैठक नहीं होने से असमंजस
गाइडलाइन के आधार पर ही ईसीसी में दी जाएगी प्रोन्नति, रीक्षार्थियों में भी अभी असमंजस की स्थिति बनी है

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) के संघटक इविंग क्रिश्चियन कॉलेज (ईसीसी) को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के गाइडलाइन का इंतजार है। इसके बाद ही अगली कक्षा में प्रोन्नति अथवा परीक्षा सम्बन्धी कोई फैसला लिया जाएगा। ऐसे में परीक्षार्थियों में भी अभी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। 

ईसीसी खुद कराता है परीक्षा और प्रवेश प्रक्रिया

दरअसल, ईसीसी स्वायत्त संस्थान होने के नाते अपनी परीक्षा और प्रवेश प्रक्रिया खुद ही कराता है। कई बार तो यह भी हुआ कि इविवि की तर्ज पर ईसीसी भी फैसला लेता है। अब इविवि ने स्नातक द्वितीय वर्ष के छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने और अंतिम वर्ष को बगैर परीक्षा उत्तीर्ण करने का फैसला लिया है। जबकि, परास्नातक और प्रोफेशनल पाठ्यक्रम के अंतिम सेमेस्टर के परीक्षार्थियों को छोड़कर सभी को प्रोन्नत करने का निर्णय लिया है। स्नातक प्रथम और सेमेस्टर प्रणाली के परीक्षार्थियों की परीक्षा जुलाई अथवा अगस्त में कराने पर सहमति बनी। ऐसे में कयास लगाए जा रहे थे कि ईसीसी भी यही फॉर्मूला लागू करेगा। हालांकि, ईसीसी के कार्यवाहक प्राचार्य डॉक्टर ए मोजेजे ने स्पष्ट कर दिया है कि अभी इस तरह का कोई फैसला नहीं लिया गया है। उन्होंने बताया कि यूजीसी की गाइडलाइन जारी होने का इंतजार किया जा रहा है। वहां से जो भी आदेश जारी होगा उसके अनुपालन में ही कोई अहम फैसला लिया जाएगा। अब इससे परीक्षार्थियों में भी असमंजस की स्थिति बनी है। डॉक्टर मोजेजे ने बताया कि संस्थान विषम सेमेस्टर की परीक्षा करा चुका है। बाकी परीक्षा पर फैसला यूजीसी के आदेश पर होगा।


इविवि के प्रमोशन फार्मूले से छात्र असंतुष्ट

इलाहाबाद केंद्रीय विवि समेत कॉलेजों के छात्र-छात्राओं को प्रोन्नत किए जाने के फार्मूले से तमाम छत असंतुष्ट हैं। उन्होंने कुलपति और परीक्षा नियंत्रक को पत्र भेजकर इसकी शिकायत भी की है। इविवि के छात्र अभिषेक द्विवेदी की तरफ से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि प्रथम वर्ष, अन्तिम सेमेस्टर, प्रोफेशनल कोर्स के अन्तिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को भी प्रमोट किया जाए। साथ ही प्रमोशन से असन्तुष्ट छात्र-छात्राओं के लिए परीक्षा का मौका दिया जाए। इससे नया सत्र भी प्रभावित होने से बच सकेगा। 

फेलोशिप के लिए रजिस्ट्रार को लिखा पत्र

इलाहाबाद केंद्रीय विवि के पूर्व छात्रसंघ महामंत्री शिवम सिंह ने रजिस्ट्रार प्रोफेसर एनके शुक्ल को पत्र भेजकर शोधार्थियों को फेलोशिप देने की मांग की है। शिवम का कहना है कि विश्वविद्यालय के शोधार्थियों की शोधवृत्ति कई माह से नहीं मिल रही है। उनकी भी फेलोशिप नहीं मिल रही है, जिन्होंने फेलोशिप संबंधित अपने सारे कागजात जमा कर दिया है। इस स्थिति में शोधार्थियों का शोध कार्य बेहद प्रभावित हो रहा है।

chat bot
आपका साथी