कोरोना की जांच के बाद ही माघ मेले में लगेगी ड्यूटी

जागरण संवाददाता प्रयागराज कोरोना जांच के बाद ही माघ मेले में किसी पुलिसकर्मी की ड्यूटी लगाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 07:03 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 07:03 PM (IST)
कोरोना की जांच के बाद ही माघ मेले में लगेगी ड्यूटी
कोरोना की जांच के बाद ही माघ मेले में लगेगी ड्यूटी

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : कोरोना जांच के बाद ही माघ मेले में किसी पुलिसकर्मी की ड्यूटी लगाई जाएगी। ऐसी व्यवस्था बनाई जा रही है कि पुलिस लाइन में आमद कराते ही पुलिसकर्मियों की कोरोना जांच हो जाए। ताकि मेले में कोई और जवान या श्रद्धालु इस खतरनाक संक्रमण की चपेट में न आ सके। सुरक्षा के साथ ही कोरोना से बचाव के लिए पुलिस अधिकारी योजना तैयार कर रहे हैं, जिसे मेला शुरू होने से पहले लागू कर दिया जाएगा।

माघ मेले में सुरक्षा के लिए पांच हजार के करीब पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। ज्यादातर फोर्स प्रदेश के अलग-अलग जिले से आएगी। वाराणसी, गोरखपुर, बांदा, हमीरपुर, चित्रकूट, फतेहपुर, गाजियाबाद समेत कई जिले से पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की मांग की गई। पुलिस के अलावा पीएसी, अग्शि्नशमन, एसडीआरएफ के जवानों की ड्यूटी भी लगाई जानी हैं। अधिकारियों का कहना है कि जिस तरह माघ मेले में स्नानाíथयों की सुरक्षा व सेवा बेहद जरूरी है, उसी तरह कोरोना संक्रमण से बचाने की जिम्मेदारी भी पुलिस के कंधों पर होगी। इसी को ध्यान में रखते हुए पुलिस के सभी जवानों की जांच कराई जाएगी। इसके लिए पुलिस जांच केंद्र बनाया जाएगा, जहां सामान्य पुलिस कर्मियों का एंटीजन टेस्ट होगा और किसी तरह का लक्षण होने पर आरटीपीसीआर से जांच कराई जाएगी। पुलिस लाइन में डॉक्टरों की टीम रहेगी, जो सैंपल लेकर टेस्ट करेगी। अगर किसी पुलिसकर्मी को जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आती है, तो उसे 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा। वर्जन-

कोविड की जांच के बगैर किसी पुलिसकर्मी की माघ मेले में ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सभी तैयारी की जा रही है।

- केपी सिंह, आइजी

chat bot
आपका साथी