नाटक 'किसी और का सपना में दिखा अभिनेता की मन स्थिति का द्वंद्व, एनसीजेडसीसी में किया गया मंचन

नाटक में एक अभिनेता और उसके द्वारा निभाए जा रहे चरित्र व आलेख की प्रासंगिकता को साथ लेते हुए उस अभिनेता की मनस्थिति के द्वंद्व को दिखाया गया जहां वह समाज और अपने बीच के संघर्ष का अनुभव करता है। जिसे वह नाट्य आलेख से अलग रखकर नहीं देख पाता

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 08:18 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 08:18 PM (IST)
नाटक 'किसी और का सपना में दिखा अभिनेता की मन स्थिति का द्वंद्व, एनसीजेडसीसी में किया गया मंचन
शनिवार को उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के प्रेक्षागृह में नाटक 'किसी और का सपना का मंचन हुआ

प्रयागराज, जेएनएन। भारतीय सांस्कृतिक केंद्र की ओर से चल रहे नाट्य आयोजन त्रिधारा महोत्सव में शनिवार को उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के प्रेक्षागृह में नाटक 'किसी और का सपना का मंचन हुआ। संस्था बैकस्टेज के कलाकारों ने अभिनय के जरिए अभिनेता की नैतिक ईमानदारी और सामाजिक सरोकार के द्वंद्व को दर्शाया।

दूसरी शाम की भी प्रस्तुति रही लाजवाब 

नाट्य महोत्सव की यह दूसरी शाम रही। इसमें मंचित नाटक में एक अभिनेता और उसके द्वारा निभाए जा रहे चरित्र व आलेख की प्रासंगिकता को साथ लेते हुए उस अभिनेता की मन:स्थिति के द्वंद्व को दिखाया गया, जहां वह समाज और अपने बीच के संघर्ष का अनुभव करता है। जिसे वह नाट्य आलेख से अलग रखकर नहीं देख पाता। उसे बार-बार चीजें स्वाभाविक नहीं लगतीं, क्योंकि उसे जिंदगी और नाटक के बीच एक अधूरापन लगता है। उस अधूरेपन की खाई को वह अपने स्वाभाविक अभिनय से बदलना चाहता है। मंच पर अनुज कुमार, प्रत्यूष वर्सने, सतीश तिवारी, अमर सिंह, भाष्कर शर्मा, साधु ने अभिनय किया। 

आज हाय हैंडसम का मंचन

आज त्रिधारा नाट्य महोत्सव में दिल्ली के हास्य नाटक 'हाय हैंडसम का मंचन एनसीजेडसीसी के प्रेक्षागृह में आज शाम 6:30 बजे से। इसका निर्देशन जेपी सिंह करेंगे। पहले दिन शुक्रवार की शाम एनसीजेडसीसी के प्रेक्षागृह में नाटक अकबर अथ बायोमेट्रिक कथा का मंचन किया गया था। इसमें व्यंग को अकबर के राजदरबार से जोड़ा गया था। लोगों ने इस नाटक की प्रस्तुति की दिल खोलकर सराहना की।

chat bot
आपका साथी