बारिश और बिजली की कड़क के बीच खराब हुए दर्जनों स्मार्ट मीटर, प्रयागराज में लोग झेल रहे हैं मुश्किल

चार दर्जन से अधिक स्मार्ट मीटरों ने काम करना बंद कर दिया। इसका परिणाम यह हुआ कि इन घरों में बिजली गुल हो गई। सोमवार के बाद मंगलवार को भी प्रभावित हुए लोग उपकेंद्रों पर पहुंचे और अपनी शिकायत दर्ज कराई। अधिकारियों ने भी समस्या के निस्तारण का आश्वासन दिया

Ankur TripathiTue, 15 Jun 2021 03:38 PM (IST)
अधिकारियों का कहना है कि आसमान में बिजली कड़कने की वजह से कुछ स्मार्ट मीटर प्रभावित हुए हो सकते हैं

प्रयागराज, जेएनएन। बारिश के दौरान रविवार और सोमवार को बारिश के साथ ही बिजली की कड़क के बीच शहर में तमाम स्मार्ट मीटरों पर जबरदस्त असर पहुंचा। पता चला है कि चार दर्जन से अधिक स्मार्ट मीटरों ने काम करना बंद कर दिया। इसका परिणाम यह हुआ कि इन घरों में बिजली गुल हो गई। सोमवार के बाद मंगलवार को भी प्रभावित हुए लोग उपकेंद्रों पर पहुंचे और अपनी शिकायत दर्ज कराई। अधिकारियों ने भी समस्या के निस्तारण का आश्वासन दिया, लेकिन कुछ नहीं हो सका। उनका कहना है कि हो सकता है कि बिजली कड़कने का असर हुआ हो लेकिन इसे ही वजह नहीं माना जा सकता। बिजली गिरने के कारण कई ट्रांसफार्मर भी खराब हो गए थे और तार टूटकर गिर गए।

चकिया, राजरूपपुर, मुट्ठीगंज, करेली, अल्लापुर समेत कई क्षेत्रों में लगे स्मार्ट मीटर रविवार को हुई तेज बारिश के बीच आसमान में चमकी बिजली के कारण प्रभावित हुए। अलग-अलग इलाकों के चार दर्जन से अधिक स्मार्ट मीटरों ने काम करना बंद कर दिया। देर शाम तक इन घरों में बिजली नहीं आई तो लोगों ने समझा कि कटौती की गई है, लेकिन देर रात तक यही आलम रहा। सोमवार को लोग उपकेंद्रों पर पहुंचे और इसकी जानकारी दी। बताया कि मीटर में लाइट जल रही है, लेकिन इसके आगे बिजली नहीं आ रही है। अधिकारियों का कहना है कि आसमान में बिजली कड़कने की वजह से कुछ स्मार्ट मीटर प्रभावित हुए हो सकते हैं। लखनऊ स्थित कंट्रोल रूम को इसकी जानकारी दी गई है। गड़बड़ी को दूर करने की कोशिश की जा रही है। टीम के चेक करने पर ही पता चलेगा कि असली वजह क्या है।

पैनल और केबल बॉक्स में गड़बड़ी से बाधित रही आपूर्ति

शहर के कई इलाकों में सोमवार को भी बिजली संकट छाया रहा। ऊंचवागढ़ी मोहल्ले में दिन में करीब 12 बजे बिजली गुल हो गई। काफी देर तक आपूॢत बहाल नहीं हुई तो लोगों ने उपकेंद्र पर पहुंचकर कर्मचारियों से पूछा तो बताया गया कि पैनल बाक्स में गड़बड़ी आने की वजह से ऐसा हुआ है। यहां शाम चार बजे आपूर्ति बहाल हुई। छोटा बघाड़ा, बलुआघाट, नेहरू पार्क, प्रीतम नगर, करेली में केबल बाक्स में खराबी आने की वजह से आपूर्ति प्रभावित हुई।

बिजली की आवाजाही से महेवा के लोग हलकान

महेेवा गेट इलाके में रहने वाले लोग इधर कुछ दिनों से बिजली की आवाजाही से हलकान हो उठे हैं। इंदलपुर उपकेंद्र पर शिकायत करने पर भी समस्या का निस्तारण नहीं हो पा रहा है। लोगों का कहना है कि सुबह से लेकर रात तक बिजली की जबरदस्त अघोषित कटौती की जा रही है। इससे समय पर ट््यूबवेल भी नहीं चल पा रहे हैं, जिससे पेयजल संकट खड़ा हो गया है। बच्चों की पढ़ाई बाधित होने के साथ ही व्यापारियों का धंधा भी प्रभावित हो रहा है। अधिकारियों का कहना है कि तकनीकी गड़बड़ी की वजह से लाइन ट्रिप होने की समस्या थी, जिसे दुरुस्त कर दिया गया है। अब आपूर्ति सुचारू तरीके से होगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.