कुंभ में रेलवे स्टेशन पर दुरुस्त रहेगी यात्रियों की सेहत, तैनात रहेंगे चिकित्सक

कुंभ में रेलगाडि़यों से आने वाले यात्रियों को स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा देने के लिए रेलवे स्‍टेशनों पर चिकित्‍सक तैनात रहेंगे। ऐसा रेलवे ने निर्णय लिया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 12:00 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 12:00 PM (IST)
कुंभ में रेलवे स्टेशन पर दुरुस्त रहेगी यात्रियों की सेहत, तैनात रहेंगे चिकित्सक
कुंभ में रेलवे स्टेशन पर दुरुस्त रहेगी यात्रियों की सेहत, तैनात रहेंगे चिकित्सक

प्रयागराज : कुंभ के दौरान यात्रियों की सेहत का विशेष ख्याल रखा जाएगा। स्टेशन परिसर के अंदर व बाहर यात्रियों को स्वास्थ्य संबंधित दिक्कत होने पर त्वरित उपचार होगा, उसके मद्देनजर जगह-जगह चिकित्सकों की टीम तैनात रहेगी। डीआरएम अमिताभ के निर्देश पर जंक्शन पर उपलब्ध समस्त सुविधाओं की जानकारी देने के लिए प्रवेश द्वार पर साइनेज बोर्ड लगाया जाएगा। वहीं जंक्शन पर मशीनीकृत सफाई, व्हीलचेयर, सुरक्षा व अग्निशमन यंत्र की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी।

 प्रत्येक आश्रय स्थल में एक मेडिकल बूथ होगा जहां डॉक्टर, फार्मासिस्ट एवं अन्य स्टाफ मौजूद रहेंगे। दवाएं व जांच की उपयुक्त व्यवस्था रहेगी। साथ ही प्लेटफार्म नंबर एक, दो, तीन, सात, आठ, नौ व दस पर एक मेडिकल बूथ बनेगा। प्लेटफार्म नंबर चार व छठ पर दो मेडिकल बूथ बनाएं जाएंगे। वहीं जंक्शन के सिटी व सिविल लाइंस साइड पर एंबुलेंस खड़ी रहेगी। नैनी स्टेशन पर एक मेडिकल बूथ स्टेशन व एक आश्रय स्थल में बनाया जाएगा। छिवकी स्टेशन पर मेडिकल बूथ प्लेटफार्म व एक आश्रय स्थल में बनेगा। आपसी सामंजस्य स्थापित करने को आरपीएफ, वाणिज्य, इलेक्ट्रिकल, मेडिकल व अन्य विभागों में के अधिकारियों व कर्मचारियों को विशेष टीम गठित की जाएगी।

रेलकर्मी करेंगे भूख हड़ताल :

भारतीय रेलवे मजदूर संघ संबद्ध भारतीय मजदूर संघ के आह्वान पर 16 नवंबर को रेल कर्मचारी भूख हड़ताल करेंगे। उत्तर मध्य रेलवे कर्मचारी संघ के बैनर तले 24 घंटे की भूख हड़ताल की जाएगी। उपाध्यक्ष बृजेश सिंह चौहान ने बताया कि अधिकारियों की अज्ञानता से कर्मचारियों के अधिकारों का हनन हो रहा है। कर्मचारियों के अधिकार की लड़ाई लडऩे के लिए बने संगठन भी अधिकारियों के आगे-पीछे घूम रहे हैं, जिससे समस्या बढ़ती जा रही है। यह व्यवस्था बदलने को भूख हड़ताल करके व्यापक आंदोलन छेड़ा जाएगा।

chat bot
आपका साथी