रोटरी इलाहाबाद मिड टाऊन का सेमिनार में अहम टिप्‍स, डॉक्टरों ने बताए कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय

सेमिनार के प्रथम सत्र में डॉ. दिलीप चौरसिया ने कोविड तब और अब होम आइसोलेशन इंटेंसिव केयर जांच व बचाव जैसे विभिन्न गंभीर विषयों पर विचार रखे। इसके बाद डॉ दिलीप ने ब्लैक फंगस के बारे में बताया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 03:14 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 03:14 PM (IST)
रोटरी इलाहाबाद मिड टाऊन का सेमिनार में अहम टिप्‍स, डॉक्टरों ने बताए कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय
रोटरी इलाहाबाद मिड टाउन की ओर से आयोजित वर्चुअल सेमिनार में डॉक्‍टरों ने कोरोना संक्रमण पर विमर्श किया।

प्रयागराज, जेएनएन। रोटरी इलाहाबाद मिड टाऊन की ओर से सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें प्रयागराज शहर के डॉक्टरों ने लोगों के स्वास्थ्य को लेकर चर्चा की और जरूरी सलाह भी दी। वर्चुअल सेमिनार परिचर्चा में रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट के करीब तीन हजार सदस्यों ने भी अहम भूमिका निभाई।

सेमिनार के प्रथम सत्र में डॉ. दिलीप चौरसिया ने 'कोविड : तब और अब', होम आइसोलेशन, इंटेंसिव केयर, जांच व बचाव जैसे विभिन्न गंभीर विषयों पर विचार रखे। इसके बाद डॉ दिलीप ने ब्लैक फंगस के बारे में बताया। दूसरे सत्र में डॉ. दिव्या ने वैक्सीनेशन पर परिचर्चा के लिए डॉ प्रबल नियोगी से प्रश्न पूछे। डॉ. प्रबल ने वैक्सीनेशन के साइड इफेक्ट्स, सावधानियों वलाभ पर भी प्रकाश डाला। पोस्ट वैक्सीनेशन गंभीर प्रतिक्रिया और मृत्यु से संबंधित जिज्ञासाओं का भी समाधान किया।

तीसरे सत्र में डॉ. अर्पित बंसल ने कोविड उपचार, रोकथाम और नियंत्रण संबंधी जानकारी साझा की। चेस्ट स्कैनिंग की महत्ता, रेंडीसीवीर इंजेक्शन की जरूरत और उसकी प्रभावशीलता, ऑक्सीजन कॉन्सेंंट्रेटरों और सिलिंडरों की आवश्यकता व उपयोगिता आदि सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर विमर्श किया गया। बताया कि अनुशासित जीवन, उचित खान पान और योग व्यायाम भी ऐसे समय में कारगर साबित होते हैं जो हमारी श्वसन तंत्र और फेफड़ों को स्वस्थ रखने के साथ साथ हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं।

अंत में रोटरी सेवाओं के अंतर्गत सभी डॉक्टरों ने कुप्रभावित लोगों से सामाजिक और मानसिक तौर से जुडऩे और उन्हेंं उनकी जीविका संबंधी मदद देने का सुझाव दिया। क्लब ट्रेनर व पूर्व अध्यक्ष विनायक टंडन ने धन्यवाद ज्ञापित किया और डॉ. दिव्या और आगामी अध्यक्ष पंकज जैन ने क्लब द्वारा कोविड रिलीफ कैंपेन के लिए सभी सदस्यों को प्रोत्साहित किया। सेमिनार की अध्यक्षता डॉ. दिव्या बरतरिया ने की। 

chat bot
आपका साथी