Health News: सलाह डाक्टर की, प्लेटलेटस घटे तो नहीं घबराएं, डेंगू से लड़कर राहत पाएं

जिसे डेंगू हो जाता है उसके शरीर में प्लेटलेटस तेजी से घटती है। प्लेटलेट्स घटने का नाम सुनते ही मरीज और उनके तीमारदार कांप उठते हैं। वास्तव में डेंगू मरीज या उसके तीमारदार को घबराना नहीं है बल्कि बीमारी का डटकर मुकाबला करना है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 07:30 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 04:21 PM (IST)
Health News: सलाह डाक्टर की, प्लेटलेटस घटे तो नहीं घबराएं, डेंगू से लड़कर राहत पाएं
डाक्टर के संपर्क में रहेंगे तो डेंगू बुखार सात से आठ दिनों में उतर आएगा

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। आजकल डेंगू बुखार लगभग सभी क्षेत्रों में फैल चुका है। युवा और उम्र दराज लोगों को डेंगू हो रहा है तो अब बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। जिसे डेंगू हो जाता है उसके शरीर में प्लेटलेटस तेजी से घटती है। प्लेटलेट्स घटने का नाम सुनते ही मरीज और उनके तीमारदार कांप उठते हैं। वास्तव में डेंगू मरीज या उसके तीमारदार को घबराना नहीं है बल्कि बीमारी का डटकर मुकाबला करना है। डाक्टर के संपर्क में रहेंगे तो डेंगू बुखार सात से आठ दिनों में उतर आएगा। बस आपको आराम करना होगा और कुछ चीजों से परहेज रखना होगा। यही बताया रविवार को दैनिक जागरण के 'हेलो डाक्टर कार्यक्रम में हृदय रोग विशेषज्ञ और फिजीशियन डा. पीयूष दीक्षित ने। प्रस्तुत है उनसे पाठकों द्वारा हुए सवाल और मिले जवाब के प्रमुख अंश...

सवाल : डाक्टर साहब, थकान महसूस हो रही है, चार दिन से बुखार आ रहा है। प्लेटलेट काउंट कराया था, 80000 है।

कृष्ण कुमार यादव, अल्लापुर

जवाब : किसी भी वायरल बुखार में प्लेटलेट कम होती ही है। अच्छा होगा कि आप एक बार डेंगू की जांच करा लें। इसमें थोड़ी सी दवा, आराम और परहेज की जरूरत है। तीन से चार दिन में बुखार ठीक हो जाएगा।

सवाल : हार्ट बीट कभी-कभी बढ़ जाती है तो मस्तिष्क के पास भी कुछ हिट महसूस होता है। क्या दिक्कत हो सकती है मुझे ।

अरुण प्रकाश, सीआरपीएफ हेडक्वार्टर पडि़ला

जवाब : आप एक बार होल्टर जांच करा लें। यह 24 घंटे की ईसीजी होती है। कभी-कभी ऐसा एंजाइटी और डिप्रेशन से भी होता है। चिंता न करें, ठीक हो जाएगा।

सवाल : मच्छर दिन में भी काट रहे हैं। क्या ये भी डेंगू वाले मच्छर हो सकते हैं। कैसे पहचाना जाए।

सुनीता सिंह, जीटीबी नगर करेली

जवाब : डेंगू वाले मच्छरों का रंग टाइगर जैसा होता है, शरीर पर धारियां होती हैं। घर में कहीं साफ पानी कई दिनों से जमा हो तो यह एडीज मच्छर उनमें पनपते हैं। आजकल डेंगू का प्रकोप है। पूरी आस्तीन के कपड़े पहनकर रहें। बच्चों को दिन में भी मोजे पहनाएं क्योंकि यह मच्छर अक्सर पैरों के पास काटते हैं।

सवाल : मेरी 18 वर्षीय बेटी को तीन चार दिनों से खांसी आ रही है। हल्का बुखार भी उसे हो जाता है।

साधना, खुल्दाबाद

जवाब : आप बेटी को किसी चेस्ट या जनरल फिजीशियन को दिखा लें। फिजीशियन कोई एंटीबायोटिक दवा दे देंगे। बुखार तीन से चार दिनों में ठीक हो जाएगा। चेस्ट की जांच हो जाएगा तो खांसी आने का कारण मालूम हो जाएगा।

सवाल : घर में किसी को बुखार आता है तो कैसे पहचानें कि यह डेंगू है, इसके क्या लक्षण हैं।

अजेंद्र नाथ, ममफोर्डगंज

जवाब : वायरल बुखार और डेंगू के लक्षण काफी मिलते जुलते हैं। डेंगू की जानकारी जांच कराने पर होती है। डेंगू की शुरुआत में सिर में दर्द होता है। थकान महसूस होती है। भूख कम लगती है। उल्टी आती है और आंख में पीछे की तरफ जलन होती है।

सवाल : हाथ पैर में दर्द महसूस हो रहा है, मामूली बुखार भी आ रहा है। थकान ज्यादा लगने लगती है।

आशुतोष गुप्ता, दलापुर झूंसी

जवाब : आपको कमजोरी की वजह से ऐसा महसूस हो रहा है। आप किसी फिजीशियन से मिलकर जांच करा लीजिए।

सवाल : प्लेटलेट कम होने लगे तो क्या करना चाहिए।

रंजना उपाध्याय अल्लापुर

जवाब : प्लेटलेट कम होने की जानकारी होते ही लोगों के मन में डर समा जाता है। जबकि डरने की जरूरत नहीं है। बस, पानी ज्यादा पिएं और डाक्टर से संपर्क में रहें। प्लेटलेट 40 हजार से नीचे होने लगे तो चिंता करते हुए इलाज शुरू करा दें, हालांकि किसी भी स्थिति में घबराना नहीं है।

सवाल : मुझे तीन चार दिनों से बुखार आ रहा है। सीबीसी जांच करा ली, नार्मल रिपोर्ट आई। डेंगू रिपोर्ट भी नार्मल है। प्लेटलेट करीब 80000 है।

डा. मनीष दीक्षित, इवि

जवाब : वायरल बुखार होता है तो भी प्लेटलेट कम होती है। तीन से पांच दिन तक वायरल बुखार रहने के बाद ठीक हो जाता है तो प्लेटलेट भी बढऩे लगती है। आप परेशान न हों।

सवाल : बच्चे को चार-पांच दिन से बुखार आ रहा है। खांसी भी आ रही है। क्या करें।

हरीलाल, लालगोपालगंज

जवाब : आपकी बातों से लग रहा है कि यह वायरल बुखार है। बच्चे की ब्लड जांच करा लें। अपने घर के आसपास किसी फिजिशियन को एक बार दिखा लीजिए। बच्चा तीन से चार दिन में ठीक हो जाएगा।

सवाल : घर में डेंगू वाले मच्छर न हों, इसके लिए क्या सावधानी बरती जाए।

डा. भरत बाजपेई, प्रतिष्ठानपुरी झूंसी

जवाब : डेंगू वाले मच्छर दिन में काटते हैं। रात में मच्छरों के काटने से मलेरिया होने की संभावना रहती है। आजकल डेंगू का प्रकोप है तो घर में सफाई रखें।

कहीं जमा हो पानी तो डालें मिट्टी का तेल

आजकल डेंगू का प्रकोप पूरे जनपद में बढ़ गया है। ऐसे में कूलर में पानी न भरें। किसी टूटे फूटे बर्तन, प्लास्टिक की बाल्टी या पुराने टब, टायर और गमले में पानी कई दिनों से भरा हो तो उसमें मिट्टी का तेल डाल दें। इससे पानी पर एक लेयर बन जाएगी और लार्वा नष्ट हो जाएंगे।

हर बुखार डेंगू नहीं

वायरल बुखार आजकल कई तरह के हो रहे हैं। प्लेटलेट सभी में घटती है इसीलिए कमजोरी आती है। इसका मतलब यह नहीं कि मरीज को डेंगू ही है। फर्क सिर्फ इतना है कि डेंगू से पीडि़त मरीज की त्वचा पर लाल चकत्ते पडऩे लगते हैं। किसी किसी में खून निकलने लगता है। हड्डियों में अत्यधिक दर्द होता है इसलिए इसे हड्डी तोड़ बुखार भी कहते हैं।

डेंगू के यह हैं लक्षण

तेज बुखार आता है

शरीर पर लाल चकत्ते पड़ते हैं

पूरे शरीर में तेज दर्द होता है

भूख नहीं लगती

गले में खराश

त्वचा, नाक और मुंह से खून आ सकता है।

chat bot
आपका साथी