घुमाइए नहीं, साफ-साफ बताइए 'छोटे महाराज'

महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु प्रकरण में आरोपित आनंद गिरि से मंगलवार को सीबीआइ ने लंबी पूछताछ की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 01:15 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 01:15 AM (IST)
घुमाइए नहीं, साफ-साफ बताइए 'छोटे महाराज'
घुमाइए नहीं, साफ-साफ बताइए 'छोटे महाराज'

राजेंद्र यादव, प्रयागराज : महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु प्रकरण में आरोपित आनंद गिरि मंगलवार को सीबीआइ सदस्यों के सवालों के जवाब में कभी खामोश हुए तो कभी गोलमोल जवाब देने लगे। उनसे कहा गया, घुमाइए नहीं, साफ-साफ बताइए 'छोटे महाराज' जो पूछा जा रहा है उसके बारे में बताइए। आप और जो बताना चाह रहे हैं वह भी बताइएगा, धैर्य रखिए।'

पुलिस लाइन के गंगा अतिथि गृह में आनंद गिरि को लाए जाते ही सीबीआइ अफसरों ने सवाल दागना शुरू किया। पूछा गया कि अदावत जमीन की थी तो सुसाइड नोट में महिला का जिक्र कैसे ? शादी में रुपये लुटाते वीडियो को वायरल कराने की मंशा क्या थी? महंत नरेंद्र गिरि से क्या चाहते थे आप? सवालों की बाउंसर पर कुछ देर खामोश रहने के बाद आनंद ने चुप्पी तोड़ी तो गोलमोल जवाब देने लगे। उन्हें टोकते हुए कुछ अफसरों ने कहा -छोटे महाराज ध्यान रखिए कि आपसे सीबीआइ पूछताछ कर रही है। जितना पूछा जा रहा है उतने का ही जवाब दीजिए। वैसे आनंद गिरि दोहराते रहे कि वह निर्दोष हैं और साजिश के तहत फंसाया जा रहा है।

हरिद्वार में महंत का सबसे अधिक करीबी कौन?

सीबीआइ ने यह भी पूछा कि महंत नरेंद्र गिरि का हरिद्वार में कौन-कौन करीबी है? अंतिम बार वह कब हरिद्वार गए थे। वहां सबसे अधिक किससे बातचीत करते थे? सुसाइड नोट में महंत ने लिखा है कि 'आज जब हरिद्वार से सूचना मिली कि एक-दो दिन में आनंद गिरि कंप्यूटर के माध्यम से मोबाइल से किसी लड़की ंअथवा महिला के गलत काम करते हुए मेरी फोटो लगाकर फोटो वायरल कर देगा, इसलिए मैं जान देने जा रहा हूं।' यह सूचना देने वाला कौन था? आनंद गिरि बोले, मुझे नहीं पता।

पुलिस लाइन में नहीं दाखिल हो पाया बाहरी व्यक्ति

पुलिस लाइन परिसर में पुलिस वालों के आवास भी हैं। दिनभर आना-जाना लगा रहता है। लेकिन मंगलवार को तस्वीर दूसरी थी। मुख्य द्वार पर कई पुलिसकर्मियों की ड्यूटी थी। बिना पूछताछ वह किसी को भीतर नहीं जाने दे रहे थे चाहे वह पुलिस वाला ही क्यों नहीं हो? अतिथिगृह जाने वाले मार्ग पर पुलिसकर्मियों का भी आना-जाना प्रतिबंधित था।

आज हरिद्वार जा सकती है टीम

सीबीआइ की टीम बुधवार को आनंद गिरि को लेकर हरिद्वार जा सकती है। टीम का जोर उस कथित वीडियो का पता लगाने पर है, जिसका उल्लेख सुसाइड नोट में है। अभियुक्त आनंद की निशानदेही पर उनका लैपटाप, आइपैड बरामद किया जाएगा। इसमें ब्लैकमेलिग वाला वीडियो होने का अंदेशा है।

कहा बजरंगबली करेंगे बेड़ा पार

नैनी जेल में सीबीआइ के पहुंचने से पहले अधिवक्ता विजय द्विवेदी व उनके जूनियर बृज बिहारी ने आनंद गिरि से मुलाकात की। अधिवक्ता के अनुसार आनंद गिरि ने कहा कि आज मंगलवार है और शुभदिन है। वह हनुमानजी के परम भक्त हैं। बजरंगबली बेड़ा पार करेंगे।

chat bot
आपका साथी